F&O Update: एनएसई ने लॉट साइज में किया बदलाव, 26 अप्रैल से लागू होंगे नए नियम – News18

नई दिल्ली. अगर आप शेयर बाजार में निवेशक हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. दरअसल, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने लॉट साइज में बदलाव किया है. निफ्टी 50 (Nifty 50) इंडेक्स के लॉट साइज में बदलाव किया गया है. मार्केट लॉट को 50 से घटाकर 25 किया है. निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज या FINNIFTY का लॉट साइज 40 से घटाकर 25 कर दिया गया है, और निफ्टी मिडकैप सिलेक्ट या MIDCPNIFTY का लॉट साइज 75 से घटाकर 50 कर दिया गया है

26 अप्रैल, 2024 से ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध सभी निफ्टी कॉन्ट्रैक्ट्स यानीवीकली, मंथली, क्वार्टर्ली और छमाही एक्सपायर्स संशोधित मार्केट लॉट साइज के साथ होंगे. हालांकि निफ्टी बैंक या बैंकनिफ्टी के कॉन्ट्रैक्ट के लॉट साइज 15 में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

ये भी पढ़ें- शेयर बाजार में ‘वॉलैटिलिटी’ से डर लगता है! इधर Vix का पारा चढ़ा, उधर निवेशक मिनटों में हो जाता बर्बाद या आबाद

क्या होता है लॉट साइज
आसान भाषा में कहें तो वह कम से कम नंबर ऑफ शेयर जिसमें निवेश कर सकते हैं. जब फ्यूचर ऑप्शन में ट्रेडिंग होते हैं तब 1 या 2 शेयर नहीं खरीदने होते उसमें एक लॉट साइज यानी शेयरों के लॉट को खरीदना या बेचना होता है.

क्या होता है फ्यूचर्स एंड ऑप्शन ?
बता दें कि शेयर बाजार में फ्यूचर एंड ऑप्शन (F&O) ट्रेडिंग का क्रेज पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ा है. यह कम समय और कम पैसे में ज्यादा मुनाफे कमाने का एक शानदार जरिया है. दरअसल, फ्यूचर्स एंड ऑप्शन एक प्रकार के फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट हैं जो निवेशक को शेयर, कमोडिटी, करेंसी में कम पूंजी में बड़ी पोजीशन लेने की अनुमति देते हैं.

Tags: Nifty, NSE

Source : hindi.news18.com