13 रुपये वाले शेयर के लिए अच्छी खबर, 20,000 करोड़ से जुड़ा मामला – News18

नई दिल्ली. कर्ज के बोझ से दबी टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया के शेयर धारकों के लिए एक राहत भरी खबर आई है. कंपनी का निदेशक मंडल तरजीही आधार पर इक्विटी शेयर या परिवर्तनीय प्रतिभूतियां जारी करने के प्रस्ताव पर निर्णय लेने के लिए 6 अप्रैल को बैठक करेगा. इससे पहले 2 अप्रैल को हुई ईजीएम में कंपनी के शेयरधारकों ने प्रतिभूतियां जारी कर 20,000 करोड़ रुपये तक जुटाने की मंजूरी दी थी.

वोडाफोन आइडिया ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, ‘‘हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक 6 अप्रैल दिन शनिवार को होने वाली है. इसमें तरजीही आधार पर इक्विटी शेयर और/या परिवर्तनीय प्रतिभूतियां जारी करने के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा.’’

ये भी पढ़ें- अस्पताल में पैसों की कमी को पूरा करने के लिए नहीं फैलाने होंगे रिश्तेदारों के आगे हाथ, अब ये सरकारी बैंक देगा लोन

शेयरों में दिखा एक्शन
वोडाफोन आइडिया पिछले कुछ वर्षों से आर्थिक संकट के दौर से गुजर रही है इसलिए कंपनी के शेयर लुढ़क कर काफी नीचे आ गए हैं. 2018 में कंपनी के शेयर 70 रुपये के आसपास ट्रेड कर रहे थे लेकिन अब भाव 13 रुपये के आसपास है. 20,000 करोड़ की फंड राइजिंग की खबर के बाद बुधवार को शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिली.

ग्राहकों को कंपनी के साथ बनाए रखने की कोशिश
वीआईएल ने सूचना में ईजीएम के मतदान परिणामों का उल्लेख किया, जहां 99.01 प्रतिशत वोट ‘20,000 करोड़ रुपये की कुल राशि तक प्रतिभूतियां जारी करने’ से संबंधित संकल्प के पक्ष में डाले गए थे. यह मंजूरी ऐसे समय में मिली है जब कर्ज में डूबी कंपनी इक्विटी और ऋण के माध्यम से 45,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है, ताकि प्रतिद्वंद्वी रिलायंस जियो और भारती एयरटेल द्वारा दी जाने वाली सेवाओं की बराबरी की जा सके और लंबे समय तक ग्राहकों के पलायन को रोका जा सके.

उल्लेखनीय है कि कंपनी ने इस साल फरवरी में कहा था कि उसके निदेशक मंडल ने जून तक प्रवर्तकों और अन्य निवेशकों से 20,000 करोड़ रुपये तक की इक्विटी पूंजी जुटाने की मंजूरी दे दी है. कंपनी को 5जी के क्रियान्वयन और 4जी सेवाओं को मजबूत करने के लिए पूंजी की जरूरत है. वोडाफोन आइडिया पर 2.1 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है. कंपनी तिमाही घाटे से उबर नहीं रही है और हर महीने उसके ग्राहक कम हो रहे हैं.

(अस्वीकरण: यहां दी गई जानकारी सिर्फ सूचना के लिए है. शेयरों में निवेश करने से पहले किसी सर्टिफाइड इन्वेस्टमेंट एडवाइजर से परामर्श जरूर करें.)

(भाषा से इनपुट के साथ)

Tags: Business news in hindi, Stock market, Vodafone

Source : hindi.news18.com