Gold Rate : गोल्‍ड ने तो रिकॉर्ड तोड़ दिया! पहली बार 70 हजार के पार – News18

नई दिल्‍ली. 2024 शुरू होने के साथ ही सोने की चमक बढ़ती जा रही और निवेशक चकाचौंध हैं. एक्‍सपर्ट के कयासों से भी तेजी से इसकी कीमत बढ़ती जा रही है. गुरुवार 4 अप्रैल को सराफा बाजार में सोने की छलांग ने सब पीछे छोड़ दिया और अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड बन गया. भारतीय सराफा इतिहास में पहली बार सोना 70 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंचा. इस दौरान गोल्ड में 850 रुपये का उछाल दिखा.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, ग्‍लोबल मार्केट में गोल्‍ड की ताबड़तोड़ खरीदारी से इसकी कीमत गुरुवार सुबह ही 2,301 डॉलर प्रति औंस पहुंच गई थी. इसका असर घरेलू बाजार पर हुआ और राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को सोने का भाव 850 रुपये के उछाल के साथ 70,050 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. यह लगातार दूसरा सत्र है जब सोने की कीमतों ने रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है. इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 69,200 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

ये भी पढ़ें – जरूरतमंदों के लिए वरदान है ये सरकारी स्कीम, महज 20 रुपये में हो जाता है जीवन बीमा, मिलता है 2 लाख का कवर

चांदी पहुंची 82 हजार
चांदी की कीमत भी 1,000 रुपये के उछाल के साथ 81,700 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई. इससे पिछले कारोबारी सत्र में यह 80,700 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा, ‘विदेशी बाजारों में मजबूती के रुख से संकेत लेते हुए दिल्ली के बाजारों में हाजिर सोने की कीमत (24 कैरेट) 70,050 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही थी, जो पिछले बंद भाव से 850 रुपये की बढ़त है.’

ग्‍लोबल मार्केट में कहां है सोना
विदेशी बाजार, कॉमेक्स में हाजिर सोना 2,297 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद भाव से 22 डॉलर अधिक है. एक ही दिन में गोल्‍ड की कीमतों में इतनी बड़ी उछाल बहुत कम ही देखने को मिलती है. फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पावेल द्वारा ब्‍याज दरों में कटौती का संकेत मिलने के बाद गोल्‍ड की खरीदारी बढ़ी और यह रिकॉर्ड पर पहुंच गया.

अक्षय तृतीया तक 72 हजार!
सोने की कीमत फिलहाल एक्‍सपर्ट से भी ज्‍यादा तेजी से आगे बढ़ रही है. केडिया एडवाइजरी के डायरेक्‍टर अजय केडिया ने पिछले सप्‍ताह अनुमान लगाया था कि धनतेरस तक गोल्‍ड 72 हजार तक पहुंच सकता है, जबकि सोने की कीमत ने 70 हजार का आंकड़ा तो आज ही पर कर लिया. ऐसे में लगता है कि अक्षय तृतीया तक पहुंचने में तो यह 72 हजार का आंकड़ा भी पार कर जाएगा. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के जिंस शोध के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा कि चांदी भी बढ़त के साथ 27.05 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी. पिछले सत्र में यह 26.25 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी.

Tags: Business news in hindi, Gold business, Gold investment, Gold price

Source : hindi.news18.com