अक्षय तृतीया पर करेंगे गृह प्रवेश तो खुलेगा घर का भाग्य, जानें शुभ मुहूर्त – News18

तनुज पाण्डे, नैनीताल :अक्षय तृतीया इस बार 10 मई को है. यह दिन शुभ कार्यों के रूप में जाना जाता है. इस दिन सोने व अन्य धातुओं की खरीदारी की जाती है. वहीं काफी लोग इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं, क्योंकि इस दिन वे अपने नए घर में गृह प्रवेश करते हैं. दरअसल अक्षय तृतीया पर गृह प्रवेश का बहुत ज्यादा महत्व है. मान्यताओं के अनुसार, अगर आप नए घर में इस दिन आगमन करते हैं, तो आपके साथ ईश्वर भी नए घर में विराजमान हो जाते हैं और आपका भाग्योदय हो जाता है. सारे काम सफल होने लगते हैं. आर्थिकी मजबूत करने के मौके आने लगते हैं. कुल मिलाकर घर ईश्वर के आशीर्वाद से खुशियों से भर जाता है.

पंडित प्रकाश जोशी ने लोकल 18 से खास बातचीत के दौरान बताया कि वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि अक्षय तृतीया के नाम से जानी जाती है. इस दिन को भगवान परशुराम जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. अक्षय का अर्थ है जो कभी क्षय ना हो अर्थात नष्ट ना हो. इस दिन किया गया दान पुण्य कभी क्षय नहीं होता बल्कि वह हजारों लाखों गुना ज्यादा फलदायक होता है. अक्षय तृतीया के दिन स्वर्ण आभूषण गहने आदि बनवाना भी शुभ माना जाता है.

दान पुण्य के साथ ही ग्रह प्रवेश करना है शुभ
पंडित प्रकाश जोशी आगे बताते हैं कि यह दिन दान पुण्य का महापर्व है. इसके साथ ही इस दिन गृह प्रवेश करना बेहद शुभ माना जाता है. क्योंकि इस दिन अबूझ मुहूर्त होता है. इस दिन मुहूर्त देखने की आवश्यकता नहीं होती. अक्षय तृतीया के दिन सूर्य देव मेष राशि में होते हैं और चंद्र देव वृषभ राशि में होते हैं. यह संयोग ही अक्षय तृतीया के दिन को गृह प्रवेश के लिए बेहद खास बना देता है. आध्यात्मिक दृष्टिकोण से इस दिन आपके साथ गृह प्रवेश में देवता भी घर में प्रवेश करते हैं. और घर में सकारात्मकता, कृपादृष्टि और खुशियां बनाए रहते हैं. प्रकाश जोशी आगे बताते हैं कि दान की शुरुआत इसी दिन से हुई थी. भविष्य पुराण में वर्णित श्लोक के अनुसार कहा गया है कि

यत किंचितु जीते दानम् स्वल्प वा यदि वा बहु, तत् सर्व मक्षयं तस्मात्प्रणम्य तैनेयमक्षया स्मृता।।
अर्थात इस पर्व पर थोड़ा बहुत जितना हो सके वह दान अक्षय फल देता है. मान्यता है कि इस दिन बिना पंचांग देखे कोई भी शुभ कार्य किया जा सकता है. इस दिन यज्ञोपवितसंस्कार भी किए जाते हैं.

Tags: Akshaya Tritiya, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

Source : hindi.news18.com