गर्मियों में चिल्ड वॉटर पीना फायदेमंद या नुकसानदायक? जरूर जानें सेहत की बात – News18

हाइलाइट्स

इस मौसम में ठंडा पानी पीने से आपको गर्मी से राहत मिल सकती है.अगर किसी को ठंडे पानी से दिक्कत हो, तो इसे अवॉइड करना चाहिए.

Summer Health Tips: पूरे उत्तर भारत में इस वक्त गर्मी का असर देखने को मिल रहा है. चिलचिलाती धूप बाहर निकलते ही चुभने लगती है. इस मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी होता है और लोग जमकर पानी पीते हैं. शरीर का हाइड्रेशन बेहतर बनाए रखने के लिए डॉक्टर प्रतिदिन 3-4 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं. गर्मी के मौसम में लोगों को ठंडा पानी काफी पसंद आता है और लोग फ्रिज में रखकर पानी को ठंडा करने के बाद पीते हैं. कई लोग पानी में बर्फ डालकर पीते हैं. ठंडा पानी लोगों को गर्मी से राहत दिलाता है, लेकिन कई लोग इसे सेहत के लिए नुकसानदायक मानते हैं. हालांकि कई लोग ठंडे पानी को शरीर के लिए अच्छा भी मानते हैं. आज आपको बताएंगे कि ठंडा पानी सेहत के लिए फायदेमंद होता है या नुकसानदायक.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार इस बात का कोई ठोस वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि ठंडा पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. ठंडा और नॉर्मल पानी दोनों ही आपको गर्मी में हाइड्रेटेड रखेंगे. कई लोग मानते हैं कि ठंडा पानी पीने से पेट सिकुड़ जाता है और पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है, लेकिन यह धारणा गलत है. गर्म पानी पीने के ज्यादा फायदे हैं, लेकिन ठंडा पानी भी नुकसानदायक नहीं होता है. साल 2012 के एक अध्ययन के मुताबिक एक्सरसाइज के दौरान ठंडा पानी पीने से आपके शरीर को ज्यादा गर्मी से बचाने में मदद मिल सकती है और आपका वर्कआउट सेशन ज्यादा बेहतर हो सकता है. ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि ठंडा पानी पीने से आपके शरीर के लिए कम कोर तापमान बनाए रखना आसान हो जाता है.

गर्मियों में लोग अक्सर कोल्ड ड्रिंक्स और अन्य ठंडे जूस पीना पसंद करते हैं, लेकिन मीठे पेय पदार्थों के बजाय पानी पीना आपकी सेहत के लिए ज्यादा लाभकारी हो सकता है. इससे आपका पाचन तंत्र ठीक रहेगा और वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. चाहे यह पानी नॉर्मल टेंपरेचर का हो या ठंडा हो. ठंडा पानी पीने से आपको इसे पचाने के दौरान कुछ एक्सट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है, क्योंकि आपके शरीर को अपने तापमान को मेंटेन रखने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है. हालांकि जिन लोगों को ठंडे पानी से किसी तरह की परेशानी होती है, वे चिल्ड वॉटर को अवॉइड करें और इस बारे में डॉक्टर से सलाह लें. आप अपनी सेहत को देखते हुए ठंडा, नॉर्मल या गुनगुना पानी पी सकते हैं.

यह भी पढ़ें- ब्लड प्रेशर बैठकर चेक करना चाहिए या लेटकर? अधिकतर लोग नहीं जानते फैक्ट, डॉक्टर से जानें BP मापने का सही तरीका

यह भी पढ़ें- चिलचिलाती धूप में गटक जाते हैं कोल्ड ड्रिंक्स की बोतल, जरूर जानें ये 5 बातें, वरना लगाएंगे हॉस्पिटल के चक्कर

Tags: Health, Lifestyle, Summer

Source : hindi.news18.com