चोरी की हैरतअंगेज वारदात, सैन्य अड्डों से हजारों गोले और 37 मिसाइलें गायब – News18

बोगोटा. पूरी दुनिया में चोरी के कई तरह के किस्से सामने आते रहते हैं. मगर दक्षिण अमेरिका के देश कोलंबिया में इस दफा एक ऐसी चोरी का मामला सामने आया है, जिसे सुनकर लोगों के होश उड़ गए हैं. वहां के दो सैन्य अड्डों से हजारों गोलों और कम से कम 37 मिसाइलों की चोरी हो गई है. कोलंबिया के राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने कहा कि देश के दो सैन्य अड्डों से हजारों गोलों (ग्रेनेड) और गोलियों की चोरी हुई है. पेट्रो ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि सेना ने इस माह निरीक्षण किया और पाया कि हजारों गोलियां, हजारों गोले और तोप रोधी 37 मिसाइलें सैन्य अड्डों से चुराई गई हैं.

इन सैन्य अड्डों में से एक देश के मध्य भाग में जबकि दूसरा कैरेबियाई तट के निकट स्थित है. राष्ट्रपति पेट्रो ने कहा कि हो सकता है कि ये गोला-बारूद कोलंबियाई विद्रोही संगठनों के हाथ लगे हों या उन्हें अन्य देशों में आपराधिक समूहों को अवैध रूप से बेच दिया गया हो. जिनमें हैती के विद्रोही भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि ‘जो सामान गायब है उसके संबंध में यही कहा जा सकता है कि सशस्त्र बलों में भी ऐसे लोगों के नेटवर्क हैं जो हथियारों की अवैध खरीद-फरोख्त में शामिल हैं.’

राष्ट्रपति ने कहा कि ‘सशस्त्र बलों को किसी भी आपराधिक संगठन से दूर रखने के लिए’ सैन्य अड्डों का निरीक्षण जारी रहेगा.’ सैन्य अडडों की जांच ऐसे वक्त हुई है जब कोलंबिया ने देश के दक्षिण-पश्चिम में विद्रोही संगठन ‘एफएआरसी-ईएमसी’ के खिलाफ लड़ाई फिर से शुरू की है. वर्ष 2016 में ‘रेवोल्यूशनरी आर्म्ड फोर्सेज ऑफ कोलंबिया’ और सरकार के बीच शांति समझौते पर हस्ताक्षर होने के बाद इस विद्रोही संगठन से अलग होकर ‘एफएआरसी-ईएमसी’ बना था.

.

FIRST PUBLISHED : May 1, 2024, 19:27 IST

Source : hindi.news18.com