जिला अस्पताल में सर्विलांस टीम ने की विजिट, मरीजों के इलाज का लिया डेमो – News18

सीतामढ़ी. सीतामढ़ी सदर अस्पताल राष्ट्रीय कार्यक्रम लक्ष्य व एनक्वाएएस से सर्टिफाइड के साथ कायाकल्प से पुरस्कृत है. जहां अस्पतालों की गुणवत्ता बनाए रखने को लेकर सर्विलांस विजिट होती है. जहां कमियां पाए जाने पर हिदायत व कार्रवाई के साथ महत्वपूर्ण सुझाव दिए जाते हैं. साथ ही चिकित्सकीय सेवा में आधुनिक चिकित्सा पद्धति पर चर्चा की जाती है. इसी के तहत सदर अस्पताल में लक्ष्य कार्यक्रम के तहत दो दिवसीय सर्विलांस विजिट शुरू हो गई.

नेशनल ऐसेसरों ने अस्पताल के एमसीएच के मातृत्व एवं नवजातों को दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं की निगरानी पूर्वक जांच की गई, जिसमें राष्ट्रीय मापदंड की चेक लिस्ट के आधार पर आउट कम इंनडिकेटर से लेकर क्लीनिकल सर्विसेज की जांच हरेक बिंदु पर की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय से नेशनल एसेसर के रुप में आए दो वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी महेन्द्र कुमार बहेड़ा एवं वाहिद अली के अस्पताल पहुंचते ही अस्पताल प्रशासन के द्वारा स्वागत किया गया. जहां नेशनल एसेसरों ने अस्पताल प्रबंधन व प्रशासन के साथ प्रभारियों व इंचार्जों के साथ ओपनिंग मीटिंग कर अस्पताल के द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली गयी.

इसके बाद एसेसर के द्वारा लक्ष्य के चेकलिस्ट के अनुसार जांच शुरू की गयी. निरीक्षण के दौरान एसेसर ने प्रभारी नर्सिंग ऑफिसर विनीता कुमारी व लेबर ओटी की प्रभारी शालिनी भारती से वार्ड के बारे में विस्तृत जानकारी लिया. मैट्रेन सौरभ शर्मा ने अस्पताल के कार्यशैली के बारे में बताया. विभिन्न वार्डों में जाकर अभिलेखों की जांच किया. अस्पताल प्रबंधक विजय झा ने मरीजों को दी जाने वारे सुविधाओं के बारे में बताया. वहीं डीएस डॉ. सुधा ने अस्पताल के कार्य योजनाओं से अवगत कराया.

वहीं, एसेसर ने लेबर रुम, ओटी व वार्डों का गहन निरीक्षण किया. जहां चेकलिस्ट के आधार पर अभिलेखों की जांच की गयी. मरीज के भर्ती से लेकर डिस्चार्ज तक दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं की पड़ताल की गयी. जिस बावत मरीज व उनके परिजनों से बात की गयी. अस्पताल की सुरक्षा पर सवाल किए. लाइव डेमो करवा कर इलाज के तरीके की भी जांच की गई. अस्पताल के प्रदर्शन को लेकर डेटा की समीक्षा की गई और सोर्स की जानकारी ली गयी.

.

FIRST PUBLISHED : May 1, 2024, 19:45 IST

Source : hindi.news18.com