झांसी में तैयार होगा बुंदेलखंड का पहला ट्रॉमा सेंटर,मिलेंगी सभी सुविधाएं  – News18

शाश्वत सिंह/झांसी: झांसी स्थित महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज में मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा होने जा रहा है. मेडिकल कॉलेज में बन रहे 500 बेड के अस्पताल में आधुनिक ट्रॉमा सेंटर बनाया जा रहा है. यह बुंदेलखंड का पहला आधुनिक ट्रॉमा सेंटर होगा. इस सेंटर पर छह मुख्य विभागों के चिकित्सक हर समय तैनात रहेंगे. यहां गंभीर रूप से घायल मरीजों के आते ही तुरंत इलाज शुरु कर दिया जाएगा.

बुंदेलखंड का पहला ट्रॉमा सेंटर
झांसी का मेडिकल कॉलेज बुंदेलखंड के बड़े स्वास्थ्य केन्द्रों में से एक है. लेकिन, आज भी कई सुविधाओं का यहां अभाव है. इमरजेंसी में भी सीटी स्कैन और अल्ट्रासाउंड जैसी सुविधाएं उपलब्ध नहीं है. इसके लिए मरीजों को अलग अलग विभाग का चक्कर लगाना पड़ता है. ट्रॉमा सेंटर शुरू होने के बाद अब यह सभी सुविधा एक ही जगह पर मिलेंगी. यहां ब्लड बैंक, मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड, डिजिटल एक्सरे जैसी सुविधाएं एक ही बिल्डिंग में मिलेंगी. पुरी तरह वातानुकूलित ट्रॉमा सेंटर में गंभीर रूप से घायल मरीजों का इलाज मुमकिन होगा.


एक छत के नीचे मिलेंगी सभी सुविधाएं

अभी तक झांसी में गंभीर रुप से घायल हुए मरीजों को कानपुर या ग्वालियर जाना पड़ता है. इससे मरीज को इलाज के साथ यात्रा का भी भारी खर्च उठाना पड़ता है. मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. नरेंद्र सेंगर ने बताया कि बुंदेलखंड का पहला ट्रॉमा सेंटर झांसी में शुरु किया जाएगा. कुछ एक्सीडेंट की घटनाओं में मरीज को एक साथ शरीर के कई हिस्से में चोट लगती है. एक ही सेंटर पर हड्डी, सर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी, रेडियोलॉजी और एनेस्थीसिया विभाग के डॉक्टर तैनात रहेंगे. सेंटर पर मरीज को विश्व स्तरीय सुविधा दी जाएगी.

.

FIRST PUBLISHED : May 1, 2024, 17:26 IST

Source : hindi.news18.com