डायबिटीज के मरीज सुबह नाश्ते में खाएं 5 फूड्स, दिनभर कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर – News18

हाइलाइट्स

शुगर के मरीज सुबह-सुबह ओटमील खाएंगे, तो सेहत को फायदा होगा.चिया सीड्स पुडिंग खाने से भी ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.

Healthy Foods For Diabetes Patients: ब्रेकफास्ट करना हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है. सुबह के नाश्ते से हमें दिनभर के लिए एनर्जी मिलती है. जानकार हमेशा लोगों को हेल्दी ब्रेकफास्ट करने की सलाह देते हैं. कई लोग नाश्ते में आलू का पराठा, पूड़ी-सब्जी समेत तरह-तरह की चीजें खाते हैं, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को इन चीजों को अवॉइड करना चाहिए. शुगर के मरीजों को अपने नाश्ते में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे उनका ब्लड शुगर अचानक न बढ़े और शरीर को फायदा भी मिले. आज आपको डायबिटीज के लिए बेस्ट ब्रेकफास्ट ऑप्शन बता रहे हैं.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार शुगर के मरीजों के लिए उबला हुआ अंडा ब्रेकफास्ट का अच्छा विकल्प हो सकता है. अंडा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, मीडियम फैट और कार्ब कंटेंट कम होता है. इसकी वजह से यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी होता है. इसे खाने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. जो शुगर के मरीज अंडा नहीं खाते हैं, वे अपने नाश्ते में ओटमील यानी दलिया बनाकर खा सकते हैं. अगर दलिया में वेजिटेबल मिलाकर खाया जाए, तो स्वाद के साथ सेहत भी बेहतर हो जाएगा. दलिया में सॉल्यूबल फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्रेकफास्ट में चिया सीड्स पुडिंग खाना भी बेहद लाभकारी हो सकता है. चिया सीड्स में भरपूर सॉल्यूबल फाइबर होता है और इसमें कार्ब्स की मात्रा कम होती है. इस वजह से चिया सीड्स पुडिंग खाने से शुगर के मरीजों को लाभ होता है. अगर आप चिया सीड्स पुडिंग बनाना चाहते हैं, तो रातभर चिया सीड्स को दूध में भिगोकर फ्रिज में रख दें. सुबह उठकर इसका सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. चिया सीड्स के अलावा सुबह-सुबह मल्टीग्रेन टोस्ट को नट बटर के साथ खाया जाए, तो पूरे दिन ब्लड शुगर कंट्रोल रह सकता है. नट बटर में हेल्दी फैट होता है, जो शुगर लेवल कंट्रोल करता है.

अगर आप शुगर की बीमारी का सामना कर रहे हैं और टेस्टी नाश्ता करना चाहते हैं, तो सुबह-सुबह बेसन का चीला बनाकर चटनी के साथ लुत्फ उठा सकते हैं. बेसन चीला में मध्यम मात्रा में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा भरपूर होती है. इससे आपको दोपहर तक के लिए जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं और ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा नहीं होता है. यह कार्ब्स इनटेक कम करने का एक बेहतरीन ऑप्शन होता है, जो डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करता है. हालांकि नाश्ते के अलावा शुगर के मरीजों को लंच और डिनर में भी फूड्स का खास खयाल रखने की जरूरत होती है.

यह भी पढ़ें- महिलाओं को दिल का मरीज बना सकती है यह गंदी आदत, तुरंत कर लें किनारा, वरना जान पर आएगी आफत

यह भी पढ़ें- प्रोटीन सप्लीमेंट का बाप है यह देसी चीज, सिर्फ एक कटोरी करें सेवन, अंडा-पनीर से भी 10 गुना ज्यादा ताकतवर

Tags: Blood Sugar, Diabetes, Health, Lifestyle

Source : hindi.news18.com