न योग न दवा, नाश्ता करने से ठीक हो जाएंगे डायबिटीज, बीपी, थायराइड जैसे कई रोग – News18

खरगोन. आयुर्वेद, होम्योपैथी, एलोपैथी से बीमारियों का इलाज होना आम बात है. लेकिन, क्या आपने कभी सुना है कि बिना दवा, बिना योग सिर्फ नाश्ता खिलाकर किसी का इलाज किया जाए? अगर नहीं, तो यहां आप इस अनोखी विधि के बारे में जान सकते हैं. मध्य प्रदेश के खरगोन की एक संस्था कुछ ऐसा ही कारनामा कर रही है. दरअसल, यहां शुक्रवार 3 मई 2024 से एक शिविर लगने वाला है.  तीन दिवसीय शिविर में लोगों को रोग मुक्त करने के लिए अनोखा उपाय बताया जाएगा.

इस उपाय के जरिए आप कई तरह की शारीरिक और मानसिक बीमारियों को ठीक कर सकते हैं. शहर की ‘सेव टू यू वन’ संस्था शिविर लगा रही है. गोकुल एवेन्यू कसरावद रोड पर शिविर लगेगा, जिसे नया दृष्टिकोण नाम दिया गया है. इस शिविर में न प्राणायाम, न प्रवचन, न कोई डॉक्टरी चिकित्सा होगी. यहां विशेष तरह की एक्सरसाइज के साथ 15 से 20 प्रकार का नाश्ता कराया जाएगा. खास तरह का नाश्ता करने पर शरीर की एक्सरसाइज होगी, जिससे मस्तिष्क की इंद्रियां जागृत होंगी. इंद्रियां जागृत होंगी तो शरीर की तमाम तरह की बीमारियां दूर होंगी.

ऐसे होगा इलाज
संस्था के संस्थापक जितेंद्र भावसार ने Local 18 को बताया कि 3 से 5 मई तक लगने वाला शिविर पूरी तरह नि:शुल्क है. शिविर में 15 से 20 प्रकार का नाश्ता लोगों को संस्था की तरफ से निशुल्क खिलाया जाएगा. इसमें विभिन्न प्रकार के फल, बीज शामिल होंगे. शिविर में व्यक्ति की उम्र, वजन, ऑक्सीजन लेवल के आधार पर पहले से तैयार नाश्ता दिया जाएगा. यही नाश्ता लोगों की समझ को बढ़ाएगा. ऑक्सिजन युक्त आहार के जरिए शरीर की एक्सरसाइज होगी और बुद्धि विकसित होगी.

इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा 
जितेंद्र ने बताया कि 15 वर्षों से इस तकनीक को अपनाया है. शहर की राजवाड़ा कॉलोनी में प्रतिदिन इस प्रयोग को करते हैं और लोगों को भी करवाते हैं. शिविर का मुख्य उद्देश्य अन्न से ब्रह्म ज्ञान प्राप्त करवाना है. रोगमुक्त, दवा मुक्त जीवन लोगों को देना है. जीवन को विकसित कैसे किया जाएं? यहीं टेक्निक इस शिविर में बताई जाएगी. इसका पालन करने से डायबिटीज, बीपी, थायराइड, अस्थमा, दमा, गैस, एसिडिटी, तनाव, डिप्रेशन आदि से निजात पा सकेंगे.

यह सामान लाना अनिवार्य
बता दें कि शिविर पूरी तरह नि:शुल्क रहेगा. किसी भी आयु वर्ग की महिला, पुरुष, बच्चे भाग ले सकते हैं. शिविर सुबह 6 से 8 बजे तक चलेगा. शिविर में आने वाले व्यक्ति को अपने साथ आसन, तांबे का लोटा, एक कटोरी में गेहूं, शुद्ध घी का दीपक, पानी की बोतल तथा नाश्ते के लिए बड़ी थाली, दो गिलास, चम्मच, चाकू भी साथ लाना होगा.

Tags: Health benefit, Health News, Local18, Mp news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source : hindi.news18.com