पाकिस्तान में अब मचेगा हाहाकार! हेल्लो-हेल्लो करने को तरसेगी आवाम, आखिर क्यों? – News18

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में असली में तो अब हाहाकार मचने वाला है. पाकिस्तान सरकार आवाम की करतूत से इसक कदर परेशान हो गई है कि अब बड़ा एक्शन लेने जा रही है. जी हां, पाकिस्तान में अधिकारियों ने कर यानी टैक्स चोरों के खिलाफ कार्रवाई करने का मन बना लिया है. इसके तहत पांच लाख से अधिक कर टैक्स बकाएदारों के मोबाइल फोन सिम कार्ड ब्लॉक करने का फैसला किया गया है. फेडरल बोर्ड ऑफ रेवेन्यू (एफबीआर) ने एक इनकम टैक्स जनरल ऑर्डर (आईटीजीओ) में कहा कि 2023 में अपना टैक्स रिटर्न दाखिल करने में विफल रहने वाले 506,671 व्यक्तियों के मोबाइल सिम ब्लॉक हो जाएंगे.

पाकिस्तानी अखबार डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, एफबीआर ने पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (पीटीए) और सभी दूरसंचार प्रदाताओं को ऐसे लोगों के सिम को ब्लॉक करने के लिए 2024 के आयकर सामान्य आदेश (आईटीजीओ) संख्या 01 को तुरंत लागू करने और 15 मई तक अनुपालन रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश दिया. एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि एफबीआर ने 2.4 मिलियन (24 लाख) संभावित करदाताओं की पहचान की है, जिन्होंने टैक्स चोरी की है. बाद में इन व्यक्तियों को नोटिस जारी किए गए.

हालांकि, एफबीआर ने एक मानदंड के आधार पर सिम कार्ड ब्लॉक करने के लिए 2.4 मिलियन यानी 24 लाख लोगों में से 0.5 मिलियन यानी करीब 5 लाख से अधिक व्यक्तियों का चयन किया है: ये ऐसे लोग हैं, जिन्होंने पिछले तीन वर्षों में से एक में टैक्सेबल इनकम घोषित की होगी और इन व्यक्तियों ने कर वर्ष 2023 के लिए अपना रिटर्न दाखिल नहीं किया है. सक्रिय करदाताओं की सूची (एटीएल) के अनुसार, एफबीआर को 1 मार्च 2024 तक 4.2 मिलियन करदाता प्राप्त हुए, जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि के दौरान 3.8 मिलियन रिटर्न प्राप्त हुए थे.

बता दें कि ऐसे लोगों के सिम कार्ड तब तक ब्लॉक रहेंगे, जब तक एफबीआर या अंतर्देशीय राजस्व आयुक्त द्वारा उस व्यक्ति पर अधिकार बहाल नहीं किया जाता. पाकिस्तान में सिम कार्ड ब्लॉक होने से हाहाकार मच जाएगा, क्योंकि इससे लाखों लोग परेशान होंगे. आज के वक्त में मोबाइल के बिना रहना इतना आसान नहीं, ऐसे में अगर सिम कार्ड ब्लॉक हो जाता है तो बैंकिंग सुविधा का लाभ उठाने में भी परेशानी होगी.

Tags: Mobile Phone, Pakistan news, Sim Card Racket

Source : hindi.news18.com