प्रोटीन सप्लीमेंट का बाप है यह देसी चीज, अंडा-पनीर से भी 10 गुना ज्यादा ताकतवर – News18

हाइलाइट्स

लोबिया की दाल में प्रोटीन के अलावा फाइबर की भरपूर मात्रा होती है.शुगर के मरीज भी लोबिया की दाल का सेवन कर लाभ उठा सकते हैं.

Lobia Dal Health Benefits: आज के जमाने में बड़ी संख्या में युवा प्रोटीन सप्लीमेंट्स का सेवन कर डोले-शोले वाली बॉडी बनाने की कोशिश कर रहे हैं. जिम जॉइन करने के बाद तमाम लोग प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए इन सप्लीमेंट्स का सहारा लेते हैं, लेकिन कार्डियोलॉजिस्ट प्रोटीन सप्लीमेंट्स को दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं मानते हैं. एक्सपर्ट लोगों को नेचुरल फूड्स से मिलने वाला प्रोटीन ज्यादा से ज्यादा खाने की सलाह देते हैं. अंडा, दूध, पनीर समेत तमाम डेयरी प्रोडक्ट्स में भरपूर प्रोटीन होता है, लेकिन कुछ दालों में इन चीजों से भी कई गुना ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार लोबिया की दाल को प्रोटीन का खजाना माना जा सकता है. इस दाल में दूध और अंडा से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. प्रतिदिन 2-3 कटोरी लोबिया की दाल का सेवन किया जाए, तो मसल्स को फौलाद सा मजबूत बनाने में काफी मदद मिल सकती है. सिर्फ प्रोटीन ही नहीं, लोबिया दाल में अन्य पोषक तत्वों की भरमार होती है, जो प्रोटीन सप्लीमेंट्स से नहीं मिल सकते हैं. लोबिया दाल को प्रोटीन का वेजिटेरियन और सबसे सुरक्षित सोर्स कहा जा सकता है. करीब एक कप (170 ग्राम) लोबिया दाल में 13 ग्राम प्रोटीन होता है, जो दूध और अंडे से 2 गुना से भी ज्यादा है.

प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होने के अलावा लोबिया की दाल में अच्छी मात्रा में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स होते हैं. लोबिया दाल का सेवन करने से शरीर ताकतवर बनता है और मसल्स को मजबूती मिलती है. शरीर को एनर्जी से भरपूर बनाए रखने के लिए भी यह दाल बेहद असरदार साबित हो सकती है. इस लाभकारी दाल का सेवन करने से पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है, क्योंकि इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लोबिया दाल अत्यंत फायदेमंद है, क्योंकि इसका सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि लोबिया की दाल को सेहत के लिए कई मायनों में बेहद लाभकारी माना जा सकता है. यह दाल एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है, जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. हमारी शरीर की कोशिकाओं को बेहतर बनाने के लिए यह सफेद दाल बेहद असरदार हो सकती है. इतना ही नहीं, लोबिया की दाल में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है. कुल मिलाकर लोबिया दाल को हेल्थ के लिए वरदान माना जा सकता है.

यह भी पढ़ें- ब्लड प्रेशर बैठकर चेक करना चाहिए या लेटकर? अधिकतर लोग नहीं जानते फैक्ट, डॉक्टर से जानें BP मापने का सही तरीका

यह भी पढ़ें- गर्मियों में चिल्ड वॉटर पीना फायदेमंद या नुकसानदायक? जरूर जानें सेहत से जुड़ी बात, हमेशा रहेंगे तंदुरुस्त

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Source : hindi.news18.com