मारूति ऑल्‍टो वाले ने ले ली स्‍कॉर्पियो! इस शेयर को जिसने खरीदा, उसकी बल्‍ले-ब – News18

हाइलाइट्स

4 साल में इस मल्‍टीबैगर शेयर की कीमत 100 गुना बढी है. पिछले एक साल में इस शेयर ने दिया है 868 फीसदी मुनाफा. एनएसई पर आज भी यह शेयर तेजी के साथ कर रहा है कारोबार.

नई दिल्‍ली. ट्रांसफॉर्मर्स एंड रेक्टिफायर्स (इंडिया) लिमिटेड (TRIL) का शेयर निवेशकों के लिए कुबेर का खजाना साबित हुआ है. इस शेयर ने चार साल में ही निवेशकों को करोड़पति बना दिया है. इंट्राडे में आज TRIL का स्‍टॉक एनएसई पर 3.49 फीसदी की तेजी के साथ 649 रुपये (Transformers and Rectifiers Share Price) पर कारोबार कर रहा था. आज से चार साल पहले इस मल्‍टीबैगर स्‍टॉक (Multibagger Stock) की कीमत मात्र 6.30 रुपये थी. ट्रांसफॉर्मर्स एंड रेक्टिफायर्स इंडिया भारत में हाई-वोल्टेज (एचवी) ट्रांसफार्मर के कुछ प्रमुख सप्लायर्स मे से एक है. देश में बिजली की बढ़ती मांग, विद्युतीकरण में इजाफा और ग्रीन एनर्जी पर जोर से ट्रांसफार्मर्स की जरूरतें बढ़ी हैं. कंपनी के प्रोडक्‍ट्स में मांग में बढ़ोतरी का असर शेयरों पर हुआ है.

पिछले एक महीने में ट्रांसफॉर्मर्स एंड रेक्टिफायर्स लिमिटेड के शेयर की कीमत में करीब 52 फीसदी का उछाल आया है. तीन महीने में यह शेयर 87 फीसदी मजबूत हुआ है. छह महीनों में यह शेयर निवेशकों को 296 फीसदी रिटर्न दे चुका है तो साल 2024 में अब तक इस मल्‍टीबैगर स्‍टॉक की कीमत में 172 फीसदी का इजाफा हो चुका है. इस शेयर का 52-वीक लो 63.05 रुपये है और यह इस स्‍तर से अब 928 फीसदी मजबूत हो चुका है.

ये भी पढ़ें- झूम-बराबर-झूम कर रहा शराब बनाने वाली कंपनी का शेयर, पिछले महीने में ही हुआ डबल, लगातार 12 अपर सर्किट

एक लाख के बना दिए एक करोड़
चार साल पहले इस शेयर की कीमत 6.30 रुपये थी. अगर उस समय किसी निवेशक ने ट्रांसफॉर्मर्स एंड रेक्टिफायर्स के स्‍टॉक में एक लाख रुपये लगाए थे तो आज वह इनवेस्‍टर करोड़पति है और उसके निवेश की वैल्‍यू अब बढ़कर 10,269,841 रुपये हो चुकी है. इसी तरह अगर किसी निवेशक ने एक साल पहले इस मल्‍टीबैगर स्‍टॉक में एक लाख रुपये का निवेश किया था और अब तक निवेशित है तो आज उसे 961,367 रुपये मिल रहे हैं.

सेक्‍टर से ज्‍यादा शुद्ध लाभ
ट्रांसफॉर्मर्स एंड रेक्टिफायर्स का वित्‍त वर्ष 2024 में वार्षिक शुद्ध लाभ 9.31% बढ़कर ₹44.5 करोड़ हो गया. वहीं, सेक्‍टर का शुद्ध लाभ औसत वृद्धि 6.38 फीसदी रही. इस तरह टीआरआईएल ने सेक्‍टर के मुकाबले आउटपरफॉर्म किया है. कंपनी का ऋण-इक्विटी अनुपात (Debt to Equity Ratio) 0.46 है, जो एक अच्‍छा संकेत है. ऋण-इक्विटी अनुपात 1 से कम रहने का तात्पर्य है कि इसकी परिसंपत्तियों का वित्तपोषण मुख्य रूप से इक्विटी के माध्यम से किया जा रहा है. टीआरआईएल मूल्य-आय अनुपात (Price To Earning Ratio) 207.78 है, जो इसके सेक्टर PE अनुपात 64.98 से अधिक है.

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी शेयर के प्रदर्शन के आधार पर है. चूंकि स्टॉक मार्केट में निवेश बाजार जोखिम के अधीन है इसलिए निवेश करने से पहले किसी सर्टिफाइट इन्वेस्टमेंट एडवाइजर से सलाह जरूर लें. आपको होने वाले किसी भी नुकसान के लिए News18 हिंदी जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, Multibagger stock, NSE, Stock market, Stock tips

Source : hindi.news18.com