हिमाचल में यहां है चमत्कारी शिव मंदिर, महाराजा रणजीत सिंह ने करवाया था निर्माण – News18

कांगड़ा. हिमाचल प्रदेश देवी देवताओं का स्थान कहा जाता है. यहां लोगों की देवी देवताओं के प्रति गहरी आस्था है. देश के कोने-कोने से और विदेशी पर्यटक भी यहां घूमने व दर्शन करने के लिए आते हैं. इंदौरा में भी स्वयं भू प्रकट प्राचीन शिव मंदिर है. काठगढ़ महादेव में भी लोगों की गहरी आस्था है. इस मंदिर का निर्माण 1799 से 1800 के बीच महाराजा रणजीत सिंह ने करवाया था, जब उन्होंने लाहौर के राज का कार्यभार संभाला था. इस मंदिर में दर्शन करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती है.

मंदिर के गर्भगृह में महादेव की 5.5 फिट की प्रतिमा है, इसके साथ दो और प्रतिमाएं हैं, जिसमें मान्यता है कि एक प्रतिमा माता पार्वती की व छोटी प्रतिमा गणेश की है. मान्यता है कि चैत्र मास में शिवरात्रि पर यह प्रतिमाएं थोड़ी अलग हो जाती हैं. जिसके बाद श्रावण मास में यह प्रतिमाएं फिर से इकट्ठी हो जाती हैं.

राहुल गांधी पहुंचे थे शीश नवाने
शिवरात्रि पर इस प्राचीन मंदिर में तीन दिनों तक महा शिवरात्रि पर्व चलता है, जिसमें लाखों की संख्या में लोग पंजाब, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, दिल्ली से दर्शन करने आते हैं. इसके अलावा, 12 महीने श्रद्धालुओं का यहां तांता लगा रहता है. पूर्व में रही कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी सन् 2002 में व राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान इस मंदिर में शीश नवाने पहुंचे थे. इसके अलावा कई अन्य नेता, अभिनेता भी यहां दर्शन कर चुके हैं.

Tags: Dharma Aastha, Himachal news, Kangra News, Latest hindi news, Local18, Religion 18

Source : hindi.news18.com