IPO News : 8 मई को खुलेगा यह IPO, ग्रे मार्केट में अभी से मचा दी है हलचल – News18

हाइलाइट्स

कम आय वाले लोगों को हाउसिंग लोन देती है आधार हाउसिंग फाइनेंस कंपनी. आधार हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ में 10 मई तक निवेशक लगा सकेंगे पैसे. आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड की स्‍थापना साल 2010 में हुई थी.

नई दिल्‍ली. कम आय वाले लोगों को हाउसिंग लोन वाली कंपनी, आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का आईपीओ 8 मई को खुलेगा. कंपनी इसके जरिए 3,000 करोड़ रुपए जुटाना चाहती है. इस IPO में कंपनी ₹1,000 करोड़ मूल्‍य के नए शेयर जारी करेगी जबकि ऑफर फॉर सेल यानी OFS से कंपनी 6.35 करोड़ शेयर्स बेचकर ₹2,000 करोड़ जुटाएगी. 2,000 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री प्रमोटर BCP टोप्को की ओर से की जाएगी. BCP टोप्को Pte, ब्लैकस्टोन ग्रुप की सहयोगी फर्मों की ओर से मैनेज किया जाने वाला एक फंड है. इसके पास आधार हाउसिंग फाइनेंस की 98.72 फीसदी हिस्सेदारी है.

रिटेल निवेशक आधार हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ में 98 मई से पैसे लगा सकेंगे. यह पब्लिक इश्‍यू 10 मई तक खुला रहेगा. 15 मई को कंपनी के शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर लिस्ट होंगे. कंपनी ने इस IPO का प्राइस बैंड ₹300 से ₹315 प्रति शेयर तय किया है. ग्रे मार्केट में आधार हाउसिंग फाइनेंस के अनलिस्‍टेड शेयर प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- झूम-बराबर-झूम कर रहा शराब बनाने वाली कंपनी का शेयर, पिछले महीने में ही हुआ डबल, लगातार 12 अपर सर्किट

कम से कम लगाने होंगे ₹14,805
आधार हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ के एक लॉट में 47 शेयर हैं. IPO के अपर प्राइस बैंड ₹315 के हिसाब से 1 लॉट के लिए अगर खुदरा निवेशक अप्‍लाई करता है तो उसे कम से कम ₹14,805 निवेश करने होंगे. रिटेल निवेशक अधिकतम 13 लॉट, यानी 611 शेयर के लिए बोली लगा सकते हैं, जिसके लिए ₹199,892 निवेश करने होंगे.

35 फीसदी हिस्सा खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित
कंपनी IPO का अधिकतम 50 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए रिजर्व है. इसके अलावा 35 फीसदी हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स और बाकी 15 फीसदी हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) के लिए आरक्षित है.

आधार हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ GMP
ग्रे मार्केट पर नजर रखनी वाली वेबसाइट, आईपीओवॉच के अनुसार, आधार हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ के अनलिस्‍टेड शेयर ग्रे मार्केट में 130 रुपये प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं. इसका मतलब है कि अपर प्राइस बैंड के हिसाब से देखें तो आधार हाउसिंग की शेयर मार्केट में 445 रुपये प्रति शेयर पर हो सकती है. लेकिन, यहां यह बात जरूर ध्‍यान में रखनी चाहिए कि यह जरूरी नहीं है कि अगर ग्रे मार्केट में किसी आईपीओ के शेयर प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं तो उसकी लिस्टिंग भी प्रीमियम पर हो. इसका उल्‍ट भी हो सकता है.

Tags: Business news in hindi, IPO, Money Making Tips, Stock market

Source : hindi.news18.com