इस समंदर के किनारे है 'नर्क का दरवाजा', बिखरे हैं कंकाल, जहाजों के मलबे – News18

दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं, जो इतनी अजीबोगरीब हैं, कि यहां जाने वाले लोग या तो उन जगहों पर लौटकर दोबारा नहीं जाना चाहते, या फिर बार-बार जाना चाहते हैं. अफ्रीका के दक्षिणी हिस्से में स्थित नामीबिया देश में एक रेगिस्तान है नामिब (Namib desert coast). यहां का भी ऐसा ही हाल है. पुराने वक्त में पुर्तगाली नाविकों ने इस रेगिस्तान के पास स्थित समुद्री तट को ‘नर्क का दरवाजा’ (Gates of Hell Namibia) बताया था. इस वजह से यहां कोई नहीं जाना चाहता. पर आपको जानकर हैरानी होगी, कि ये जगह एक प्रसिद्ध टूरिस्ट डेस्टिनेशन बन चुकी है.

नामीबिया में मौजूद इस तट के पास समुद्र और रेगिस्तान एक दूसरे से मिलते हैं. (फोटो: Canva)

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट और सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार नामीबिया का स्केलिटन कोस्ट (Skeleton Coast, Namibia) बेहद खौफनाक अनुभव देने वाली जगह है. ‘नर्क का दरवाजा’, ‘धरती का अंत’, जैसे उपनामों से इस जगह को जाना जाता है. लोगों का मानना है कि इस इलाके को भगवान ने बेहद गुस्से में बनाया होगा. ये वो जगह है जहां पर समुद्र और रेगिस्तान एक दूसरे से मिलते हैं. यहां लंबी दूरी तक रेत के टीले फैले हैं, जंगली जानवर रहते हैं और उसके साथ-साथ चारों ओर कंकाल, जहाजों के मलबे आदि भी फैले रहते हैं.

skeleton coast

यहां पर 1000 के करीब शिप के मलबे बहकर तट तक आ जाते हैं. (फोटो: Canva)

तट पर पड़े रहते हैं जीवों के कंकाल
जब भी समुद्र में लो टाइड आती है, और पानी पीछे जाता है, तो कई कंकाल तट पर पड़े दिख जाते हैं. इस इलाके के पास बहुत लोग नहीं रहते हैं. यहां काफी हाथी पाए जाते हैं जो रेत में गड्ढा खोदकर अंदर से पानी निकालते हैं. इसके अलावा जिराफ, शेर, हायना, और बबून जैसे जीव भी यहां पाए जाते हैं. सीएनएन के अनुसार इस इलाके में हिंबा जनजाति के लोग भी रहते हैं. इस जनजाति के लोग नहाते ही नहीं हैं.

कई जहाज हो चुके हैं ध्वस्त
इस इलाके में चूंकि आबादी बेहद कम है, इस वजह से यहां पर प्रदूषण भी नहीं है. इस वजह से आसमान बेहद साफ नजर आते हैं. यहां पर लोग ड्यून ट्रेकिंग करने आते हैं. गाड़ियों पर वो इस रेगिस्तान के टीलों की यात्रा करते हैं. डेली स्टार के अनुसार यहां पर करीब 1000 जहाज ध्वस्त हो चुके हैं, जिनका मलबा तट पर पड़ा मिल जाता है. बीच एटलस वेबसाइट ने इस तट को दुनिया के सबसे खूबसूरत गोल्डेन बीच में से एक का दर्जा दिया है. आप अब तक तो ये समझ गए होंगे कि इसका नाम स्केलिटन कोस्ट क्यों है. वो इसलिए क्योंकि यहां पर व्हेल मछली के कंकाल काफी संख्या में मिले हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

Source : hindi.news18.com