गर्मियों में सेहत के लिए अमृत है ये चाय, सुबह खाली पेट पिएं, पाचन रहे दुरुस्त – News18

Ajwain tea health benefits: सुबह-सुबह एक प्याली दूध वाली चाय तो काफी लोग पीना पसंद करते हैं. दूध वाली चाय पीकर लोगों को लगता है कि मूड फ्रेश हो गया. एनर्जी मिल गई, लेकिन कहीं ना कहीं खाली पेट दूध वाली चाय नुकसान ही करती है. इससे कुछ लोगों को गैस बन जाती है. जलन होने लगती है. ऐसे में आप दूध वाली चाय तो पिएं, लेकिन खाली पेट आप हर्बल टी पीना शुरू कर दें, जिसके कई फायदे भी होते हैं. नेचुरल यानी हर्बल टी में आप अजवाइन वाली चाय (Ajwain tea) सुबह पीकर देखें. ये हर्बल टी कई समस्याओं को जड़ से दूर कर देगी. अजवाइन (Ajwain) की चाय पीने से ढेरों फायदे होते हैं. गर्मी के दिनों में सुबह खाली पेट अजवाइन की चाय पीने से क्या लाभ हो सकते हैं, जानते हैं यहां.

अजवाइन की चाय पीने के फायदे (ajwain tea various health benefits)

1. पाचन सुधारे अजवाइन वाली चाय- इंडियनएक्सप्रेस में छपी एक खबर के अनुसार, जब आप सुबह खाली पेट अजवाइन वाली चाय पीते हैं, खासकर गर्मी के मौसम में तो आपका पाचन दुरुस्त बना रहता है. अजवाइन नेचुरल तरीके से पाचन को दुरुस्त बनाए रखती है. अजवाइन की चाय पीने से डाइजेस्टिव एजाइम्स स्टिम्यूलेट होते हैं और गैस, ब्लोटिंग, अपच, गर्मी में होने वाली पेट संबंधित परेशानियों से भी बचाव होता है. साथ ही ये चाय पेट की सेहत को दुरुस्त रखती है, पाचन को बूस्ट करती है.

2. भूख बढ़ाए- अक्सर कुछ लोगों को गर्मी के मौसम में खाने की इच्छा नहीं होती है. भूख कम लगती है. आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप अजवाइन की चाय सुबह खाली पेट पिएं. यह भूख को बढ़ाती है.

3. मेटाबॉलिज्म बूस्ट करे- एक्सपर्ट ऐसा भी मानते हैं कि अजवाइन में मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने वाली प्रॉपर्टीज होती हैं. साथ ही वजन कम करने में भी ये कारगर है. हालांकि, इस पर अभी काफी शोध करने बाकी हैं, लेकिन आप इस चाय को सीमित मात्रा में पिएं तो नुकसान नहीं होगा.

4. श्वसन संबंधित समस्याओं से दिलाए राहत- अजवाइन की चाय खांसी-जुकाम, सीने में जकड़न, कफ आदि से राहत दे सकती है. ये समस्याएं कई बार गर्मियों में होने वाली एलर्जी से बढ़ जाती हैं. आप कुछ दिनों तक अजवाइन वाली चाय पीकर देखें. आपको लाभ होता दिखेगा.

इसे भी पढ़ें: 100 साल जीना है तो डाइट में शामिल करें ये 3 तरह के तेल-घी, इंफ्लेमेशन, बैड कोलेस्ट्रॉल घटाए, क्रोनिक डिजीज का खतरा भी टाले

कितनी मात्रा में पीनी चाहिए अजवाइन की चाय
एक्सपर्ट के अनुसार, अजवाइन की चाय किस मात्रा में पीनी चाहिए, इस बारे में कोई तय डोज नहीं है. हां, एक दिन में तीन-चार कप पीने से बचें. एक कप या आधा कप पीना पर्याप्त है. अजवाइन की चाय अधिक पीने से आपको उल्टी, मितली, डायरिया की समस्या हो सकती है. यदि आप किसी भी तरह की कोई दवाई खाते हैं तो इस चाय को पीने से पहले डॉक्टर की राय जरूर ले लें. स्वाद में ये कड़वा होता है, इसलिए आप इसमें थोड़ा सा शहद मिक्स कर सकते हैं.

किन्हें अजवाइन की चाय पीने से बचना चाहिए
यदि आप प्रेग्नेंट हैं, अपने शिशु को ब्रेस्टफीड कराती हैं तो अजवाइन की चाय पीने से परहेज करें. पेप्टिक अल्सर, हाइपर एसिडिटी होने पर या फिर अजवाइन से किसी तरह की एलर्जी हो तो भी ये चाय पीने से बचें.

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

Source : hindi.news18.com