गर्मी में प्रेग्नेंट महिलाएं इस तरह रखें अपना ख्‍याल, इन चीजों से बनाएं दूरी – News18

अभिषेक जायसवाल/वाराणसी : देश के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी अपने चरम पर है. उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक गर्मी प्रयागराज में पड़ रही है जहां तापमान 44 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया वहीं वाराणसी में तापमान बीते दिनों 43 डिग्री सेल्सियस तक चला गया था. गर्मी के इस टॉर्चर के बीच हर किसी को अपना खास ख्याल रखना चाहिए. लेकिन इस समय गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी रखनी चाहिए. वाराणसी की स्त्री और प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. शिप्रा धर ने बताया कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कुछ आसान टिप्स जरूर अपनाने चाहिए.

डॉ. शिप्रा धर (MBBS,एमडी) ने बताया कि गर्मी के सीजन में प्रेग्नेंसी के दौरान मां के साथ बच्चे के सेहत का भी ख्याल रखना पड़ता है. प्रेग्नेंसी के दौरान मां और बच्चे पर विशेष ध्यान देना चाहिए. क्योंकि गर्मी के सीजन में शरीर का तापमान बढ़ने लगता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है .इसका सीधा असर बच्चे और मां की सेहत पर पड़ता है.

इन चीजों का करें नियमित सेवन
डॉ. शिप्रा धर ने बताया कि शरीर का तापमान सामान्य रखने के लिए पानी का सेवन खूब करना चाहिए . इसके अलावा पानी के जो भी प्राकृतिक स्रोत है जैसे नारियल पानी उसका नियमित सेवन करना चाहिए. इसके साथ ही छाछ, रसदार फलों जैसे तरबूज, खरबूज, खीरा आदि का सेवन करते रहना चाहिए.

लास्ट सेमेस्टर में रखें विशेष ख्याल
डॉ. शिप्रा धर ने बताया कि इसके अलावा प्रेग्नेंसी के लास्ट सेमेस्टर (6 से 9 महीने के बीच) में भी विशेष ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि इस समय शरीर में पानी की मात्रा काफी तेजी से कम होती है . इसलिए उस समय भी इसका विशेष ख्याल रखना चाहिए और पानी के साथ मौसमी और ठंडे फलों का सेवन करना चाहिए. बताते चलें कि प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में 65 प्रतिशत पानी की अधिक मात्रा की जरूरत होती है. इसलिए इस दौरान लगातार पानी का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए.

दोपहर में बाहर निकलने से करें परहेज
डॉ. शिप्रा धर ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को दोपहर के समय बिल्कुल भी बाहर नहीं निकलना चाहिए. खासकर 11 बजे से 3 बजे तक के समय को बाहर निकलने से बचना चाहिए. यदि जरूरत हो तो शरीर के सभी अंगों को ठीक से ढक कर ही बाहर निकलना चाहिए. साथ ही प्रेग्नेंसी के दौरान कपड़ों का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए. इस दौरान ढीले और कॉटन कपड़े ही पहनना चाहिए.

Tags: Health tips, Life18, Local18, Uttar Pradesh News Hindi, Varanasi news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source : hindi.news18.com