नौकरी छोड़ी, बिजनेस भी फेल, फिर मिला सलमान का साथ, आज 57000 करोड़ की कंपनी – News18

हाइलाइट्स

आज उनकी कंपनी की मार्केट वैल्‍यू 57 हजार करोड़ है. संदीप की नेट वर्थ 21 हजार करोड़ रुपये पहुंच गई है. संदीप आज देश का सबसे बड़ा पाइप ब्रांड का बिजनेस चला रहे हैं.

नई दिल्‍ली. संघर्ष और सफलता के बीच का सफर कई बार बहुत लंबा होता है. यह कहानी भी इसी लंबे सफर, संघर्ष और फिर सफलता की है. सफलता की यह कहानी है संदीप इंजीनियर की जिन्‍होंने 30 साल से भी ज्‍यादा समय तक इंतजार किया और जब सफलता हाथ लगी तो नाम दुनियाभर में फैल गया. आज उनकी कंपनी की मार्केट वैल्‍यू 57 हजार करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा है और संदीप की नेट वर्थ 21 हजार करोड़ रुपये पहुंच गई है.

संदीप इंजीनियर की जो हैसियत आज है, उसे बनाने में वक्‍त तो लगा ही उतार-चढ़ाव भी बहुत देखना पड़ा. संदीप आज देश का सबसे बड़ा पाइप ब्रांड का बिजनेस चला रहे हैं. उनकी कंपनी एस्‍ट्रल पाइप (Astral Pipes) ब्रांड के नाम से प्रोडक्‍ट बेचती है. संदीप कभी फार्मा कंपनी की डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप से पैसे कमाकर खुश थे. फार्मा कंपनी में नौकरी को छोड़ फ्लेवर्ड ईसबगोल के डिस्‍ट्रीब्‍यूटर बन गए. वह धंधा भी नहीं चला तो कुछ नया करने की ठानी. साल 2019 में फोर्ब्‍स ने उन्‍हें अरबपतियों की लिस्‍ट में शामिल किया था.

ये भी पढ़ें – हाथों में मेहंदी लगाए इंतजार में बैठी रही दुल्हन…बिना शादी के कफन में लिपटकर लौट गयी बारात

1980 से शुरू हुआ संघर्ष
संदीप के संघर्षों का सफर 1980 में शुरू हुआ था. तब वह अहमदाबाद में एक फार्मा कंपनी में नौकरी करते थे. उनहें बिजनेस की कोई जानकारी नहीं थी, फिर भी नौकरी छोड़ डिस्‍ट्रीब्‍यूटर बन गए. बिजनेस का अनुभव था नहीं, जाहिर है नुकसान के साथ कारोबार भी बंद हो गया. लेकिन, रास्‍ता जहां बंद हुआ वहीं से दूसरा खुल भी गया. संदीप को अरबपति बिजनेसमैन पंकज पटेल का साथ मिला, जो उनके मेंटोर बन गए.

अमेरिका से लाए बिजनेस आइडिया
इस बीच अमेरिका में सीपीवीसी (CPVC) पाइप्‍स बनाने की तकनीक खोजी गई, जिसका फायदा संदीप ने उठाया और साल 1998 में एस्‍ट्रल पॉली टेक्निक नाम से मैन्‍युफैक्‍चरिंग शुरू कर दी. बिजनेस शुरू तो हो चुका था, लेकिन शुरुआत में काफी मुश्किलें आईं. आखिर साल 2010 में जब उनके बेटों कैरव और सौम्‍य का साथ मिला तो बिजनेस भी चल पड़ा और धीरे-धीरे एस्‍ट्रल पाइप घर-घर पहुंचती शुरू हो गई.

सलमान के साथ ने बनाया दबंग
संदीप की किस्‍मत तब चमकी जब उन्‍हें सलमान खान का साथ मिला. एस्‍ट्रल पाइप को सलमान खान की सबसे सफल फिल्‍मों में शुमार दबंग में शामिल किया और सलमान ने इस प्रोडक्‍ट का विज्ञापन किया तो यह जनता की पसंद बन गया. बाद में रणबीर सिंह ने भी इस प्रोडक्‍ट का विज्ञापन किया तो कंपनी बढ़नी शुरू हो गई. अप्रैल, 2023 में जारी आंकड़ों के अनुसार एस्‍ट्रल पाइप का मार्केट कैप आज 56,800 करोड़ रुपये पहुंच गया है, जबकि संदीप की कुल नेट वर्थ 21 हजार करोड़ रुपये पहुंच गई.

Tags: Business news in hindi, New Business Idea, Success Story, Successful business leaders

Source : hindi.news18.com