मध्य प्रदेश के 10 जिलों में हीट वेव का अलर्ट, 48 डिग्री तक जाएगा तापमान – News18

इंदौर. मप्र में अब गर्मी का जोरदार असर देखा जा रहा है. कई जिलों में पारा 42 डिग्री के पार पहुंच गया है, जिससे रातें भी गर्म हो चली हैं. लगातार बढ़ती गर्मी से अब पंखे और कूलर भी बेअसर दिखाई दे रहे हैं. मौसम विज्ञानियों ने अगले दो दिनों तक प्रदेश के अनेक जिलों में हीट वेव चलने की संभावना जताई है. वहीं पारे में तेजी से उछाल की बात भी कही है.

मौसम वैज्ञानिक प्रकाश धावले ने बताया कि सामान्य से साढ़े 4 डिग्री तापमान ज्यादा होने पर हीट वेव चलने लगती है. अगले दो दिनों में हीट वेव का असर भी रहेगा. 4 और 5 मई को ग्वालियर, दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, खरगोन और खंडवा में हीट वेव चल सकती है. यह अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है.

आज भी रहेगा जोरदार गर्मी का असर
दरअसल, अप्रैल में बारिश के बाद मई माह के शुरुआती दो दिन तक मध्यप्रदेश में तेज गर्मी का असर देखने को मिला और कई शहरों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. निमाड़ के खंडवा, खरगोन, बड़वानी और अन्य जिलों में रातें भी गर्म रही. शुक्रवार को भी गर्मी का असर रहेगा, जबकि 4-5 मई को ग्वालियर, खरगोन, खंडवा, दतिया समेत 10 जिलों में हीट वेव, यानी गर्म हवाएं चलेंगी.

आने वाले दिनों में यह होगा
मौसम विभाग की मानें, तो आने वाले दिनों में ग्वालियर, छतरपुर, नरसिंहपुर, निवाड़ी, मैहर, टीकमगढ़, भिंड, दतिया, खरगोन, बड़वानी, खंडवा, मुरैना, राजगढ़, रायसेन, शाजापुर, श्योपुरकलां, शिवपुरी और विदिशा जिलों में तापमान 45 डिग्री या इससे ज्यादा रहने का अनुमान है. इनमें ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ मालवा-निमाड़ के कुछ शहरों में भी तेज गर्मी रहेगी. छतरपुर के खजुराहो और नौगांव में पारा 48 डिग्री तक पहुंच सकता है. भोपाल में टेम्प्रेचर 44 से 45 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है, जबकि इंदौर, जबलपुर और उज्जैन में भी पारा इतना रह सकता है.

Tags: Bad weather, Bhopal news, Bhopal weather, Latest hindi news, Local18, Mp news

Source : hindi.news18.com