यह इमारत कोई किला है या‍ फिर…., पहचानना होगा मुश्किल, जानें एक नया कारनामा – News18

नई दिल्‍ली. आपके सामने खड़ी इमारत कोई किला है या फिर…. आपके लिए ही नहीं किसी के लिए भी पहचानना होगी. आपको यह पता है कि यह नया कारनामा कौन कर रहा है. तो आइए आपको बता दें कि यह कारनामा कोई और नहीं भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की तरह से किया जा रहा है. यहां आपको यह भी बता दें कि यह यह खास और नई इमारत आंध्र प्रदेश के कडपा शहर से करीब 12 किमी की दूरी पर किया जा रहा है. 

उल्‍लेखनीय है कि जिस भारतीय विमान प्राधिकरण की तरफ से तैयार की जा रही यह इमारत कडपा एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग है. आज जहां पर कपडा एयरपोर्ट की सामान्‍य सी बिल्डिंग नजर आती है, वहां पर जल्‍द ही किले की तरह दिखने वाली नई टर्मिनल बिल्डिंग नजर आएगी. एएआई के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, आंध्र प्रदेश के कडपा एयरपोर्ट का कॉन्‍सेप्‍ट एतिहासिक महत्‍ता रखने वाले गांडीकोटा फोर्ट से लिया गया है.

नई टर्मिनल बिल्डिंग में नजर आएंगी 5 चार मीनार
एएआई के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, कडपा एयरपोर्ट के सामने का हिस्‍से को गांडीकोटा फोर्ट पर मौजूद चार मीनार की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है. टर्मिनल के अगले हिस्‍से में चार मीनार की तरह दिखने वाली कुछ पांच विशाल मीनारें बनाए जाएंगे. इन पांचों चार मीनारों में उसी रेड सैंड स्‍टोन का इस्‍तेमाल किया जाएगा, जिसका इस्‍तेमाल 1123 ई. में मूल चार मीनार को बनाने में किया गया था. इसके अलावा, मीनारों में पैरापेट और जालियां भी बिल्‍कुल मौजूदा चार मीनार की तरह की जाएगी. 

lal bahadur shastri international airport, kashi vishwanath temple, varanasi airport,  key features of lal bahadur shastri international airport, key features of varanasi airport, varanasi airport concept, varanasi airport architecture, architecture of kashi vishwanath temple, kashi vishwanath temple complex, three khands of trishul, airport diary, omg story, strange story, odd news, omg news, ajab gajab news, weird news, uncanny news, unearthly news, unreal news, ghostly news, abnormal news, delhi airport latest news, varanasi news today, varanasi news latest,  up news, up news today, delhi news today hindi, up latest news today in hindi, up current news, up news hindi, airport news latest, airport news, airport news today, airport news today hindi, airport latest news today in hindi, airport current news, airport news hindi,  

यह भी पढ़ें: देश की सबसे आलीशान ‘इमारतों’ में होगी गिनती, निर्माण में खर्च होंगे करीब ₹1000 करोड़, जानें किस शहर को मिलेगी यह सौगात… करीब 1000 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हो रही इस इमारत को देश के एक प्रमुख मंदिर का स्‍वरूप दिया जा रहा है. योजना के अनुसार इस भव्‍य इमारत को अगले 36 महीनों में बनकर तैयार हो जाना चाहिए. इस इमारत के बारे में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें.

खास लाल पत्‍थरों से बनेगी यह टर्मिनल बिल्डिंग
एएआई के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, कडपा एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग दिखने में प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्मारक गांडीकोटा फोर्ट की तरह होगी. नए टर्मिनल का निर्माण विशेषतौर पर रेड सैंड स्‍टोन से किया जा रहा है. गांडीकोटा फोर्ट में मौजूद मेहराब, कॉर्निस, जाली और पैरापेट जैसी विशेषताओं को नई  टर्मिनल में शामिल किया गया है. उन्‍होंने बताया कि इन टर्मिनल बिल्डिंग में यात्रियों को पारंपरिक और आधुनिक वास्तुकला का अद्भुद संगम देखने को मिलेगा. इसके अलावा, नए टर्मिनल में स्‍थानीय कला, संस्‍कृति और एतिहासिक धरोहरों की भी झलक मिलती है.

Tags: Airport Diaries, Aviation News, Business news in hindi

Source : hindi.news18.com