संसद के सामने हुआ विस्‍फोट! एजेंसियों ने मिलकर की मॉक ड्रिल, क्‍या है मकसद? – News18

नई दिल्‍ली. संसद भवन की सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर आज बड़े स्तर का मॉक ड्रिल की गई। इस ऑपरेशन में दिल्ली पुलिस की पार्लियामेंट थाना पुलिस, कर्तव्य पथ थाना पुलिस के साथ-साथ दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के अंतर्गत तैनात स्पेशल स्वात कमांडो व अर्धसैनिक बल और एनएसजी कमांडों शामिल हुए। एनएसजी कमांडो को आम बोलचाल की भाषा में ब्लैक कमांडो फोर्स भी कहा जाता है। एनएसजी में कार्यरत आईजी स्तर के अधिकारी खुद इस ऑपरेशन को लीड कर रहे थे.

इस पूरे ऑपरेशन पर केन्द्रीय खुफिया एजेंसी आईबी और संसद भवन के अंदर काम करने वाली अन्य एजेंसी के अधिकारी भी मौके पर मौजूद थे. सूत्र तो ये भी बताते हैं की शुक्रवार देर रात तक कई अलग-अलग ऐंगल से ऐसे कई मॉक ड्रिल संसद भवन के अंदर और बाहर किए जाएंगे. शुक्रवार को ये ऑपरेशन करीब दो बजे से प्रारंभ हुआ. उसी दौरान नए संसद भवन के सामने बने फुटपाथ पर हल्का एक विस्फोट भी किया गया. उसके बाद ऑपरेशन के दौरान ये देखा गया की स्थानीय पुलिस को इस मामले की जानकारी मिलने के कितने देर के बाद वो पहुंचती है और उसके बाद अन्य एजेंसियों को किस तरह से सूचित किया गया.

एजेंसी यह भी देखना चाहती हैं कि कितने देर के बाद उस हालत को पूरी तरह काबू किया जाता है. इस ऑपरेशन के मद्देनजर टाइमिंग और कितने बेहतर तरीके से ऑपरेशन को अंजाम दिया गया, इसकी समीक्षा की जाएगी और फिर उसी के आधार पर बाद में स्थानीय पुलिस के साथ ही अर्ध सैनिक बलों के बीच और बेहतर तालमेल स्थापित करने का और बेहतर तालमेल स्थापित करने का प्रयास किया जाएगा . जिससे की भविष्य में कहीं कोई बड़ी गलती न हो सके.

FIRST PUBLISHED : May 3, 2024, 20:32 IST

Source : hindi.news18.com