उत्तराखंड की सैर कराएगी भारत गौरव पर्यटन ट्रेन, मामूली किराए में लग्जरी सुविधा – News18

जमुई. गर्मी की छुट्टी शुरू हो रही है और अगर आप अलग-अलग पर्यटन स्थल घूमने जाना चाहते हैं तो आपको लंबी चौड़ी प्लानिंग नहीं करनी होगी. रेलवे आपके लिए एक ऐसा पैकेज लेकर आया है, जिसके जरिए आप केवल एक टिकट से उत्तराखंड के कई पर्यटक स्थलों का दीदार कर सकते हैं. इस पैकेज में आने जाने से लेकर रहने और खाने तक की सुविधा शामिल है.

आईआरसीटीसी ने एक पर्यटक ट्रेन चलाने की घोषणा की है जो जसीडीह, झाझा, किउल के रास्ते गुजरेगी. इस ट्रेन से आप उत्तराखंड के कई बेहतरीन पर्यटन स्थलों का दीदार कर सकेंगे.

कहां से कहां तक चलेगी यह विशेष ट्रेन
रेलवे के मुख्य संपर्क अधिकारी कौशिक मैत्रा ने बताया भारतीय रेलवे आध्यात्मिक और सांस्कृतिक समृद्धि वाले क्षेत्रों कीलोगों को सैर कराना चाहता है. रेलवे उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड के सहयोग से भारत गौरव विशेष पर्यटक ट्रेन शुरू कर रहा है. यह ट्रेन 5 जून को हावड़ा से चलेगी और उत्तराखंड के विभिन्न स्टेशनों तक जाएगी. भारत गौरव विशेष पर्यटक ट्रेन हावड़ा, वर्द्धमान, दुर्गापुर, आसनसोल, चितरंजन, जसीडीह, झाझा, बरौनी, हाजीपुर, सीवान, छपरा और गोरखपुर से होकर चलेगी. इन स्टेशनों से लोग ट्रेन में बोर्डिंग कर सकते हैं. इस ट्रेन में थ्री टियर एसी क्लास के डिब्बे लगाए जाएंगे.

खाने से लेकर कपड़े बदलने तक की सुविधा
मुख्य संपर्क अधिकारी ने बताया यह पैकेज टूर ट्रेन 10 रात और 11 दिन का है. इसमें परिवहन, भोजन, आवास और साइट देखने के साथ-साथ गाइड की व्यवस्था शामिल रहेगी. इसमें होटल या होम स्टे में रहने, कपड़े धोने और कपड़े बदलने की सुविधा भी शामिल होगी. पूरी यात्रा के दौरान शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा. उन्होंने बताया कि इस ट्रेन में टूर गाइड्स, हाउसकीपिंग स्टाफ, सुरक्षा कर्मी, निगरानी कैमरा इत्यादि भी शामिल होंगे.

ये रहेगा किराया
भारत गौरव विशेष पर्यटक ट्रेन में यात्रा करने के लिए स्टैंडर्ड क्लास के लिए 28,020 रुपए प्रति व्यक्ति और डीलक्स क्लास के लिए 35,340 प्रति व्यक्ति का खर्च चुकाना होगा. इच्छुक व्यक्ति आईआरसीटीसी का हेल्पलाइन नंबर 9002040126 या 8595904079 पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Indian Railways, Irctc, Jamui news, Local18

Source : hindi.news18.com