कौन है उत्तराखंड के जंगलों में आग लगाने वाले 5 कथित बिहारी मजदूर? वीडियो वायरल – News18

कमल पिमोली/श्रीनगर गढ़वाल. “हम आग से खेलते हैं… जला देंगे सारा जंगल” कुछ लोगों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें कुछ बाहरी तथाकथित मजदूर उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग के बीच वीडियो बनाते हुए कह रहे हैं कि “हमारा काम आग लगाना और आग से खेलना है. और इसी काम के लिए हम आए हैं, “पहाड़ों को जलाकर भस्म करना है” .वायरल वीडियो उत्तराखंड के श्रीनगर गढ़वाल के खिर्सू नागदेव रेंज का बताया जा रहा है. हालांकि न्यूज 18 लोकल इस वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता.

जितेन्द्र प्रताप सिंह नाम के एक यूजर अपने ट्विटर हेंडल पर यह विडियो और फोटो साझा कर लिखते हैं कि समुदाय विशेष के लोगों द्वारा पर्यावरण को क्षति पहुंचाने के लिए इस तरह की हरकतें की जा रही है. इनका देश के विकास से कोई मतलब नहीं है. वहीं कुछ अन्य यूजर्स ने भी मिली जुली प्रतिक्रिया के साथ पोस्ट साझा किया है.

नागदेव रेंज से 5 लोगों को किया था गिरफ्तार
दरअसल बीते 28 अप्रैल को नागदेव रेंज में खिर्सू के पास के जंगलों में संदिग्ध परिस्थितियों में 5 मजदूरों को गिरफ्तार किया था, इन 5 लोगों की पहचान बिहार निवासी फिरोज आलम, मोसार आलम, नुरूल, सलीम, नाजफेर आलम के रूप में हुई है. ये पांचों खिर्सू क्षेत्र में मजदूरी का कार्य करते थे. वन विभाग ने इन 5 लोगों को जंगलों में आग लगाते हुए पकड़ा था. जिसके बाद कोतवाली श्रीनगर द्वारा सभी युवकों को गिरफ्तार कर लिया.

कहां का है वायरल वीडियो?
श्रीनगर गढ़वाल कोतवाली के एसएचओ होशियार पंखोली बताते हैं कि वायरल वीडियो उनके संज्ञान में भी है, जो 5 व्यक्ति गिरफ्तार किए गए थे यह वीडियो उनकी नहीं है. इसकी सच्चाई का पता लगाया जा रहा है. खिर्सू रेंज से गिरफ्तार किए गए 5 लोगों की संलिप्तता वीडियो में नहीं है.

अब तक 360 350 मुकदमे दर्ज
उत्तराखंड में जंगलों में आग का सिलसिला जारी है. वन विभाग लगातार आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहा है. शरारती तत्व भी वन विभाग की मुश्किलें बढ़ा रहे हैं. आंकड़ों के अनुसार अब तक इस सीजन में जंगल में आग लगाने पर वन संरक्षण अधिनियम और वन अपराध के तहत 350 मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं. जिनमें 290 मुकदमे अज्ञात और 60 मुकदमे नामजद दर्ज किए गए हैं. साथ ही जंगल की आग की सूचना देने के लिए नंबर भी जारी किए गए हैं. आप इन टोल फ्री नंबर 18001804141, 01352744558 पर कॉल कर सकते हैं. साथ ही 9389337488 व 7668304788 पर व्हाट्सएप के माध्यम से भी सूचित कर सकते हैं.

Tags: Local18, Pauri Garhwal News, Uttarakhand news

Source : hindi.news18.com