परिवार ने दूसरी जाति में की बेटी की शादी, समाज ने बंद कर दिया हुक्का-पानी – News18

जबलपुर. मध्य प्रदेश के जबलपुर से बड़ी खबर है. यहां एक परिवार ने बेटी की शादी दूसरी जाति में की तो समाज ने उसे बेदखल कर दिया. न केवल समाज ने परिवार ने भी अपने ही भाई का बहिष्कार कर दिया. परिवार ने बाकायदा इसके लिए गुप्त बैठक की और भाई को निकालने का फैसला कर लिया. समाज ने फरमान जारी किया है कि कोई भी इस परिवार से संबंध नहीं रखेगा. इस परिवार के सदस्य समाज के मंदिर नहीं जा सकते. गांव में इन्हें किराना मिलना बंद हो गया है. इतना ही नहीं, कोई भी समाज का सदस्य इस परिवार के साथ अंतिम संस्कार में भी शामिल नहीं होगा. इस परिवार के किसी सदस्य की मौत पर लोग श्मशान घाट तक भी नहीं जाएंगे.

समाज के इस फैसले के बाद पीड़ित शख्स ने कलेक्टर से इंसाफ की गुहार लगाई है. बहिष्कृत परिवार के मुखिया ने आत्महत्या की इच्छा जताई है. बता दें, यह मामला जबलपुर के विश्व प्रसिद्ध भेड़ाघाट से लगी ग्राम पंचायत ललपुर का है. यहां समाज के राय परिवार सामाजिक बहिष्कार किया है. राय परिवार ने बेटी की शादी दूसरी जाति में कर दी थी. इसके बाद उसके परिवार के मुखिया के भाई नाराज हो गए. उन्होंने अपने ही भाई के साथ संबंध न रखने का फैसला किया. बहिष्कृत परिवार पुलिस से भी न्याय मांग चुका है. लेकिन, पुलिस इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं कर रही.

मैं आत्महत्या करना चाहता हूं- राय
दूसरी ओर, बेटी के पिता ने कहा कि मैंने अपनी बेटी की शादी उसकी मर्जी से यादव परिवार में की है. इस शादी को एक साल हो गया है. लेकिन, ये बात मेरे ही भाई को अखर गई. वह पिछले एक साल से हमारे परिवार को परेशान कर रहा है. उसने समाज के लोगों को भड़काकर मेरा सामाजिक बहिष्कार करा दिया है. अब न मुझे गांव में राशन मिल रहा है, न मैं मंदिर जा सकता हूं और न ही किसी से मिल सकता हूं. अब मैं चाहता हूं कि प्रशासन मेरे भाई के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करे. अन्यथा, मैं आत्महत्या करना चाहता हूं.

FIRST PUBLISHED : May 3, 2024, 14:57 IST

Source : hindi.news18.com