राजस्थान में मौसम के बदलाव की आहट, बादल छाए बारिश के आसार, जानें पूर्वानुमान – News18

जयपुर. राजस्थान में आज सुबह से ही मौसम के बदलाव की आहट हो गई है. राजधानी जयपुर समेत कई इलाकों में बादल छाए हुए हैं. इससे मौसम सुहावना बना हुआ है. मौसम विभाग ने आज राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश के आसार जताए हैं. मई की शुरुआत से मरुधरा का तापमान बढ़ने लग गया था. उसने जबर्रस्त गर्मी का अहसास करा दिया था. लेकिन अब एक बार फिर से मौसम में ठंडक आने की संभावना बढ़ गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को शेखावाटी इलाके में बारिश के आसार बन रहे हैं. शेखावाटी के तीनों जिलों सीकर, चूरू और झुंझुनूं में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने इन तीन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही यह चेतावनी दी है कि बिजली कड़कड़ने के दौरान पेड़ों के नीचे शरण नहीं लेवें, बल्कि किसी सुरक्षित स्थान का आसरा लें. जयपुर में सुबह से बादल छाए हुए हैं और ठंडी पुरवाइयां चल रही है.

पश्चिमी राजस्थान में तपने लगे धोरे
इससे पहले राजस्थान में शुक्रवार को अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. शुक्रवार को जैसलमेर प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा था. वहां तापमापी पारा 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. जैसलमेर के अलावा पश्चिमी राजस्थान के कई शहरों का तापमान 40 डिग्री या फिर इससे ऊपर रहा था. इनमें सवाई माधोपुर में 41.9, जालोर में 41.4, करौली में बाड़मेर में 41.2 डिग्री कोटा में 41 डिग्री, डूंगरपुर में 40.9, करौली में 40.3, जोधपुर में 40.1 डिग्री और बीकानेर में यह 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

पांच और नौ मई को भी हैं बारिश के आसार
मौसम विभाग ने 5 मई और 9 मई को भी सूबे के कई इलाकों में बारिश होने के आसार जताए हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पांच मई को पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. वहीं 9 मई को पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग के कई इलाकों में बारिश के आसार हैं.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news, Weather Alert

Source : hindi.news18.com