वैशाख में घर की तुलसी के पास करें ये 3 उपाय…आर्थिक तंगी से मिलेगी मुक्ति – News18

अयोध्या: सनातन धर्म में साल के सभी 12 महीने बहुत महत्वपूर्ण माने जाते हैं. प्रत्येक महीना किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित रहता है. हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख महीने की शुरुआत बीते 21 अप्रैल से हो गई है और इसका समापन 21 मई को होगा. धार्मिक रूप से वैशाख मास का महत्‍व शास्‍त्रों में बहुत ही खास बताया गया है. स्कंदपुराण में वैशाख महीने को सभी महीनों में उत्तम बताया गया है. वैशाख के बारे में ऐसी मान्‍यता है कि जो व्यक्ति सूर्योदय से पहले स्नान करता है तथा व्रत रखता है, वह भगवान विष्णु की कृपा का पात्र बनता है.इतना ही नहीं अगर वैशाख के महीने में तुलसी की पूजा की जाए और उन्हें कुछ अर्पित की जाए तो इससे घर से तंगहाली दूर होती है. साथ ही घर में सुख-समृद्धि आती है.

अयोध्या के ज्योतिषी पंडित कल्कि राम बताते हैं कि सनातन धर्म में तुलसी को बेहद शुभ माना गया है. तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. मान्यता है कि घर में तुलसी का पौधा होने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और सुख-शांति का आगमन होता है. वैशाख के महीने में स्नान दान करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. साथ ही ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस महीने तुलसी से जुड़े कुछ खास उपाय करने से धन संबंधित सभी परेशानियां दूर होती है, तंगहाली से भी मुक्ति मिलती है.

वैशाख में मां तुलसी के पास करें ये उपाय
⦁ गुरुवार का दिन मां तुलसी को समर्पित होता है, ऐसे में वैशाख महीने के हर गुरुवार को उनकी विशेष पूजा करने से भक्तों को विशेष लाभ मिलता है. गुरुवार को तुलसी की पूजा करते समय एक बर्तन में 7 हल्दी की गांठ, 1 गुड़ का टुकड़ा और 7 चने की दाल डालें और उसे तुलसी के पास रख दें. ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामना पूरी होती है.

⦁ वैशाख के महीने में जब आप तुलसी में जल चढ़ाएं तो एक कटोरे में जल लेकर उसमें थोड़ी सी हल्दी डालें और इसे अर्पित करें. हल्दी और पानी को हाथ में लें और अपनी मनोकामना मन में बोलते हुए तुलसी को अर्पित कर दें. इससे इच्छाओं की पूर्ति जल्द होगी.

⦁ वैशाख महीने के हर गुरुवार को में अगर तुलसी के पास शाम के समय आटे का दीया जलाया जाए और उसमें घी की बाती रखी जाए, तो इससे मां तुलसी बहुत प्रसन्न होती हैं.

Tags: Ayodhya News, Dharma Aastha, Local18, Religion 18, Uttar pradesh news, Uttar Pradesh News Hindi

Source : hindi.news18.com