शुभ काम से पहले देखें चंद्रमा की स्थिति, मिलेगी सफलता,चांद तय करता है आपके सुख – News18

दरभंगा. सनातन धर्म में अमूमन लोग शुभ कार्य के लिए घर से बाहर निकलते वक्त तिथि और समय दोनों का ख्याल रखते हैं. लोगों का मानना है ऐसा करने से यात्रा शुभ होने के साथ फलदाई भी साबित होती है और जिस कार्य के लिए निकले हैं वह बिना किसी अड़चन के पूरा हो जाता है. ज्योतिष शास्त्री कहते हैं जो ऐसा नहीं करते उनका यात्रा ज्यादातर असफल हो जाती है.

इस पर विस्तृत जानकारी दी कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के ज्योतिष विभागाध्यक्ष डॉ. कुणाल कुमार झा ने. उन्होंने लोकल 18 को इसका तरीका भी बताया. उन्होंने बताया यात्रा विचार करना जरूरी है. ज्योतिष शास्त्र में यात्रा विचार और राशि के अनुसार यात्रा दोनों के बारे में बताया गया है. इसके अनुसार सोचे हुए कार्य निश्चित ही हो जाते हैं.

चन्द्रमा की स्थिति तय करती है सुख दुख
डॉ. कुणाल कुमार झा ने लोकल 18 को बताया ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से यदि यात्रा को लेकर प्लान कर रहे हैं तो सबसे पहले चंद्रमा का विचार किया जाता है. सम्मुख में यदि चंद्रमा रहता है तो यात्रा के लिए शुभ कारक होता है. साथ ही जो मानसिक इच्छाएं होती हैं उसकी पूर्ति होती है. दक्षिण में यदि चंद्रमा रहते हैं तो सुख और समृद्धि की प्राप्त होती है. उन्होंने बताया पृप्ष्टिप की तरफ यदि चंद्रमा रहता है तो शोक और संताप का कारण बन जाता है. उन्होंने बताया बाएं भाग में यदि चंद्रमा रहता है तो धन की हानि होती है.

चन्द्रमा यात्रा की दिशा करता है तय
डॉ. कुणाल कुमार झा ने बताया राशि के हिसाब से बात करें तो मेष, सिंह और धनु राशि में चंद्रमा पूर्व दिशा में होते हैं. कन्या, वृष और मकर राशि में चंद्रमा दक्षिण दिशा में होते हैं. इसके अलावा कुंभ, तुला और मिथुन राशि में चंद्रमा पश्चिम दिशा में अवस्थित रहते हैं. उन्होंने बताया कर्क, वृश्चिक और मीन राशि में चंद्रमा उत्तर दिशा में रहते हैं. सबसे पहले अगर पूर्व दिशा की ओर जाना हो और कर्क वृश्चिक, मीन के बायें दिशा में चन्द्रमा है तो यात्रा शुभ कारक नहीं होगा.

(Disclaimer: चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, फेंगशुई आदि विषयों पर आलेख अथवा वीडियो समाचार सिर्फ पाठकों/दर्शकों की जानकारी के लिए है. इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूरी है. हमारा उद्देश्य पाठकों/दर्शकों तक महज सूचना पहुंचाना है. इसके अलावा, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की होगी. Local 18 इन तथ्यों की पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Astrology, Darbhanga news, Local18

Source : hindi.news18.com