Ghee Benefits : वजन घटाना है? बंद नहीं, शुरू कर दें देसी घी खाना – News18

Include Desi Ghee in your Diet to Lose weight: राग‍िनी को क‍िसी ने ऑफ‍िस में टोक द‍िया, ‘वजन बढ़ने लगा है राग‍िनी, थोड़ा ध्‍यान दो’. ये सुनते ही राग‍िनी ने घर जाकर अपनी मां से कहा कि अब ‘घी वाली रोटी मत रखना मेरे ट‍िफ‍िन में.’ स‍िर्फ राग‍िनी ही नहीं, जब भी क‍िसी को वजन घटना हो या वजन कंट्रोल करना हो तो सबसे पहले हम अपने खाने से घी-तेल को ही गायब करते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि घी आपके वजन को कंट्रोल करने और आपको पतला होने में मदद कर सकता है? प्रस‍िद्ध न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट साक्षी लालवानी की मानें तो घी को अपने खाने से हटाकर हम सबसे बड़ी गलती करते हैं.

आपको याद होगा, पुराने जमाने में हमारी दादी-नानी रोटी हो या फिर दाल, खाने में अक्‍सर घी का इस्‍तेमाल क‍िया करती थीं. इतना ही नहीं, अक्‍सर कई भोजन ऐसे होते थे, ज‍िन्‍हें घी से ही खाया जाता है. दाल ढोकली हो या फिर राजस्‍थान की प्रसिद्ध दाल-बाटी चूरमा, अक्‍सर हमारे भोजन में घी का भरपूर इस्‍तेमाल होता रहा है. लेकिन वजन कम करने के ल‍िए अक्‍सर हम सबसे पहले ऑयली चीजों और फैट को अपनी डाइट से हटाते हैं और इसी वजह से हम घी भी खाना बंद कर देते हैं.

घी सेहत के ल‍िए काफी फायदेमंद होता है.  (Canva)

घी करता है फैट बर्निंग में मदद
न्‍यूट्रीशन‍िस्‍ट साक्षी लालवानी अपने इंस्‍टाग्राम वीड‍ियो में बताती हैं कि दरअसल घी में मीड‍ियम-चेन फैटी एसिड होता है, जो घी को एक एनर्जी बूस्‍टर के रूप में परिवर्तित कर देता है. ऐसा होने से घी फैट बर्निंग में मदद करता है. इतना ही नहीं, घी में कॉन्‍जूकेट‍िड लाइनोल‍िक एसिड (CLA) भी होता है, जो बॉडी फैट को घटाकर वेट लॉस को सपोर्ट करता है. इसके साथ ही ये लीन मसल मास को भी प्रमोट करता है. घी में व‍िटाम‍िन A, D, E और K के साथ-साथ एंटीऑक्‍सीडेंट भी होते हैं.

कब्‍ज से भी द‍िलाता है छुटकारा
यानी ज‍िस घी को आप अपने वजन का दुश्‍मन मान रहे हैं, वो दरअसल वजन घटाने की प्रक्रिया में आपका दोस्‍त साबित होता है. इतना ही नहीं, घी का सेवन आपको कब्‍ज या एसिड‍िटी जैसी परेशानी से भी बचा सकता है. डाइटीश‍ियन श्‍वेता शाह अपने वीड‍ियो में बताती हैं कि अगर आपको कब्‍ज जैसी कोई परेशानी है तो आपको अपना दिन एक चम्‍मच घी से शुरू करना चाहिए. खाली पेट एक चम्‍मच घी खाकर अपना द‍िन शुरू करने से आपको कब्‍ज की परेशानी नहीं होगी. ये पूरे द‍िन आपके शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने का काम करता है.

Tags: Eat healthy, Health benefit, Lifestyle, Weight loss

Source : hindi.news18.com