आप भी हैं जेपी यूनिवर्सिटी के छात्र तो ना हों परेशान, आसानी से मिलेगी डिग्री – News18

सीवान. सारण जिले में इस समय मात्र एक ही यूनिवर्सिटी है. यही वजह है कि सीवान, छपरा और गोपालगंज में स्थित कॉलेज जय प्रकाश विश्वविद्यालय, छपरा (जेपी यूनिवर्सिटी) से संबद्ध है. वहीं सीवान जिले के हजारों स्टूडेंट्स ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन जेपी यूनिवर्सिटी से कर रहे हैं. उन्हें छोटे-छोटे काम के लिए भी छपरा जाना पड़ता है. सबसे अधिक परेशानी उन्हें अपने मूल प्रमाण-पत्र लेने के लिए होता है. क्योंकि, इसके लिए कॉलेज, बल्कि यूनिवर्सिटी जाना पड़ता है. हालांकि अब स्टूडेंट्स को परेशानी से निजात मिल जाएगी. क्योंकि यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट के लिए काफी बेहतर कदम उठाया है.

सर्टिफिकेट के लिए नहीं जाना पड़ेगा यूनिवर्सिटी
दरअसल, अब स्टूडेंट को मूल प्रमाण पत्र लेने के लिए यूनिवर्सिटी का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. विदित हो कि पहले स्टूडेंट को अपना मुल्क प्रमाण पत्र लेने के लिए अपने सारे ओरिजिनल डॉक्यूमेंट को हार्ड कॉपी के रूप में यूनिवर्सिटी में जमा करना होता था. इसके बाद ही उन्हें मूल प्रमाण पत्र मिलता था. हालांकि अब उन्हें ऐसा नहीं करना होगा, क्योंकि यूनिवर्सिटी ने अब ऑनलाइन व्यवस्था कर दी है. इसके तहत स्टूडेंट अपने डॉक्यूमेंट को सॉफ्ट कॉपी के रूप में वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड करेंगे. इसके बाद उन्हें उनका फाइनल सर्टीफिकेट दे दिया जाएगा.

जमा कराना होगा निर्धारित शुल्क
कुलपति प्रो. प्रमेन्द्र कुमार बाजपेई ने बताया कि पहले स्टूडेंट्स को हार्ड कॉपी जमा करने के लिए यूनिवर्सिटी आना होता था. इससे उन्हें परेशानी भी होती थी. अब सभी छात्र यूनिवर्सिटी के वेबसाइट (jpu.gsbihar.online) पर जाकर अपने सर्टिफिकेट की सॉफ्ट कॉपी निर्धारित शुल्क के साथ ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. इसके बाद उन्हें मूल प्रमाण पत्र दे दिया जाएगा. इसके लिए छात्रों को पहले निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा और फिर प्रिन्ट कॉपी को jpv.ac.in पर जाकर ओरिजिनल डिग्री सर्टिफिकेट पर क्लिक कर अपना फॉर्म भरना होगा. यहीं पर डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी भी जमा करनी होगी. इसके बाद फाइनल सर्टिफिकेट मिल जाएगा.

FIRST PUBLISHED : May 4, 2024, 22:14 IST

Source : hindi.news18.com