ब्रोकरेज के दिल को छू गया IT कंपनी का प्‍लान, शेयर को खूब मिली ‘बाय’ रेटिंग – News18

हाइलाइट्स

ब्रोकरेज का कहना है कि शेयर का मीडियम टर्म आउटलुक पॉजिटिव है.कंपनी ने पिछले महीने ही वित्‍त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही के नतीजे जारी किए थे. नतीजे जारी करते हुए कंपनी ने अगले 3 साल की योजना भी बताई थी.

नई दिल्‍ली. सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी, टेक महिंद्रा के शेयर (Tech Mahindra Share) पर ब्रोकरेज हाउसेज बुलिश हैं. चौथी तिमाही के नतीजे आने के बाद इस टेक शेयर को निफ्टी 50 में शामिल सभी शेयरों में से सबसे ज्‍यादा ब्रोकरेज एनालिस्‍ट अपग्रेड मिली है. जनवरी-मार्च तिमाही के नतीजों के बाद टेक महिंद्रा स्‍टॉक पर ‘बाय’ कॉल 14 से बढ़कर 21 हो गई हैं. ‘होल्‍ड’ कॉल 13 से गिरकर 10 तो ‘सेल’ कॉल भी 18 से गिरकर 14 रह गई हैं. इससे पता चलता है कि ब्रोकरेज का इस शेयर पर भरोसा बढ़ा है और उन्‍हें इसमें आगे कमाई की संभावना नजर आ रही है. टेक महिंद्रा का शेयर पिछले कारोबारी सत्र यानी शुक्रवार को 1.49 फीसदी की गिरावट के साथ 1248 रुपये पर बंद हुआ था.

टेक महिंद्रा ने अपने तिमाही नतीजे जारी करते हुए ग्राहक खातों, पुनर्गठन और नए निवेशों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, 2026-27 तक परिचालन लाभ और उच्च राजस्व में 15 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हासिल करने के लिए तीन साल की योजना का खुलासा किया था. कंपनी की यह योजना बाजार जानकारों को काफी पसंद आई. टेक महिंद्रा शेयर ने एक साल में 19 फीसदी रिटर्न निवेशकों को दिया है.

Apple के इतिहास का सबसे बड़ा बायबैक, कंपनी ₹9.18 लाख करोड़ के शेयर वापस खरीदेगी कंपनी

टेक महिंद्रा की आय ₹12,871 करोड़ रही
टेक महिंद्रा ने 25 अप्रैल को फाइनेंशियल ईयर 2024 की चौथी तिमाही के नतीजे जारी किए थे. टेक महिंद्रा की ऑपरेशंस यानी संचालन से आय सालाना आधार पर 6.2% बढ़कर 12,871.3 करोड़ रुपए रही. पिछली तिमाही (Q3FY24) में कंपनी की आय ₹13,101.3 करोड़ रही थी. जनवरी-मार्च तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट यानी शुद्ध मुनाफा सालाना आधार (YoY) पर 41% गिरकर ₹661 करोड़ रहा. वहीं पिछली तिमाही (Q3FY24) में कंपनी का शुद्ध मुनाफा ₹510 करोड़ रहा था. यानी तिमाही आधार (QoQ) पर कंपनी का नेट प्रॉफिट 29.5% बढ़ा. कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने प्रति शेयर 28 रुपए के डिवेडेंड को भी मंजूरी दी थी.

चेक करें टार्गेट प्राइस
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, चौथी तिमाही के नतीजे आने के बाद मॉर्गन स्‍टेनली ने टेक महिंद्रा की ‘अंडरवेट’ से ‘ओवरवेट’ कर दिया. साथ ही ब्रोकरेज ने इस शेयर का टार्गेट प्राइस भी 1190 रुपये से बढ़ाकर 1490 रुपये कर दिया. ब्रोकरेज का कहना है कि शेयर का मीडियम टर्म आउटलुक पॉजिटिव है.घरेलू ब्रोकरेज फर्म प्रभुदास लीलाधर को भी टेक महिंद्रा की ग्रोथ स्‍ट्रेटेजी पसंद आई है. एचएसबीसी ने टेक महिंद्रा शेयर को ‘होल्‍ड’ रेटिंग दी है और इसका टार्गेट प्राइस 1300 रुपये निर्धारित किया है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, Stock market, Stock tips

Source : hindi.news18.com