युवाओं के लिए मौका! यहां फ्री में कराया जा रहा है टैली- कंप्यूटर कोर्स – News18

मेरठ: वर्तमान समय में प्रत्येक नौकरी में कंप्यूटर का ज्ञान होना अति आवश्यक हो गया है. ऐसे में अगर आप भी कंप्यूटर से संबंधित टैली या कंप्यूटर बेसिक सीखना चाहते हैं, वो भी बिल्कुल निशुल्क माध्यम से, तो ऐसे सभी युवाओं के लिए मौका है. दरअसल, जेल चुंगी स्थित केनरा आरसेटी द्वारा ऐसे सभी युवाओं के लिए 30 दिन का विशेष कंप्यूटर टैली, बेसिक प्रशिक्षण का बैंच 9 मई से शुरू किया जा रहा है. जिसमें पहले आओ- पहले पाओ के तहत प्राथमिकता दी जाएगी.

केनरा आरसेटी में कार्यरत रमेश चंद जोशी ने बताया कि जो भी युवा यहां से कंप्यूटर टैली का 30 दिन का प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं. ऐसे सभी युवा कार्यालय में सुबह 9:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक संपर्क कर सकते हैं. उन्होंने बताया की 9 मई से बैच की शुरुआत की जाएगी. इस बैच में अध्ययन करने वाले युवाओं को बेहतर प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के साथ-साथ कौशल विकास से संबंधित प्रशिक्षण दिए जाएंगे. जिससे कि वह रोजगार या स्वरोजगार की तरफ बढ़ सके. उन्होंने बताया कि जहां ट्रेनिंग निशुल्क रहेगी. साथ ही प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को संस्थान की तरफ से ही निशुल्क माध्यम से कॉपी पेन, आईडी कार्ड, दो टाइम का भोजन, चाय नाश्ता, प्रैक्टिकल के लिए निशुल्क सामान, यूनिफॉर्म एनसीवीटी व आरसेटी का प्रमाण पत्र दिया जाएगा.

यह दस्तावेज अनिवार्य

संस्थान में ही कार्यरत माधुरी शर्मा ने बताया कि जो भी युवा इन कोर्स में अध्ययन करना चाहते हैं. उनकी उम्र 18 से 45 वर्ष होनी चाहिए. शिक्षा की बात की जाए तो कम से कम आठवीं पास, तीन पासपोर्ट साइज फोटो, स्कूल की मार्कशीट, आधार कार्ड, राशन कार्ड होना चाहिए. उन्होंने बताया कि सुबह 9:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक कक्षाओं का संचालन का आयोजन किया जाता है. जिससे कि सीमित अवधि में युवाओं को बेहतर प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा सके. इसके लिए शासन के दिशा निर्देश अनुसार ही एक्सपर्ट की टीम भी संस्थान में मौजूद है. जो कंप्यूटर से संबंधित प्रशिक्षण युवाओं को उपलब्ध कराएगी.

Tags: Hindi news, Local18

Source : hindi.news18.com