राजस्थान में मौसम का अजब गजब खेल, आधा गर्म और 'आधा' ठंडा, जानें ताजा हाल – News18

जयपुर. राजस्थान में मौसम पिछले कई दिनों से अजब गजब खेल ‘खेल’ रहा है. मई माह शुरू होने के बाद भी एक तरफ जहां आधा राजस्थान भीषण गर्मी की चपेट में आ गया है. वहीं आधे राजस्थान में तापमान सामान्य से भी नीचे चल रहा है. IMD ने फिलहाल तीन चार दिन मौसम के सामान्य रहने के आसार जताए हैं. उसके बाद फिर से बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है. शनिवार को प्रदेश में झुंझुनूं जिले का पिलानी कस्बा सबसे गर्म रहा. वहां 42.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के उदयपुर, कोटा और जोधपुर संभाग में फिलहाल तापमान सामान्य से कम दर्ज किया जा रहा है. इन संभागों में तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस की रेंज में दर्ज किया जा रहा है. जबकि अजमेर, जयपुर तथा बीकानेर संभाग में तापमान सामान्य चल रहा है. इन इलाकों में तापमान 39 से 43 डिग्री के बीच रह रहा है. शनिवार रात तक बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के जयपुर संभाग में अधिकतम तापमान विशषे रूप से अधिक रहा. शेष सभी संभागों में अधिकतम तापमानों में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुआ.

राजस्थान के ये इलाके गर्मी से तप रहे हैं
मौसम विभाग के मुताबिक पिलानी समेत कई स्थानों का तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया है. इनमें श्रीगंगानगर में 42.1, सीकर के फतेहपुर में 41.9 अलवर में 41.8, धौलपुर व अंता में 41.4, डूंगरपुर में 41.2, सीकर व करौली में 41, बीकानेर में 40.8, कोटा में 40.4, जैसलमेर व फलौदी में 40.2 और टोंक के वनस्थली में 40.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. शेष इलाकों का तापमान 40 डिग्री से नीचे बना हुआ है.

9 और 10 मई को हो सकती है बारिश
मौसम विभाग ने आगामी 9 और 10 मई को राजस्थान में फिर से बारिश का दौर शुरू होने का अनुमान जताया है. इस पूर्वानुमान के अनुसार 9 मई को उदयपुर, भरतपुर और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. वहीं 10 मई को जयपुर, भरतपुर, उदयपुर और कोटा संभाग में बरसात होने के आसार हैं. इस बीच राजस्थान में मौसम सामान्य बने रहने की संभावना है.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news, Weather updates

Source : hindi.news18.com