सोकर उठता है ये आदमी तो बढ़े हुए मिलते हैं खाते में पैसे, रुपये बने सिरदर्द – News18

हाइलाइट्स

बर्कशायर हैथवे की कैश रिजर्व में होती जा रही है वृद्धि. वॉरेन बफे की कंपनी का कैश रिजर्व पहुंचा रिकार्ड उंचाई पर. वॉरेन बफे 131.7 बिलियन डॉलर है संपत्ति के हैं मालिक.

नई दिल्‍ली. दिग्‍गज निवेशक वारेन बफे (Warren Buffett) की कंपनी बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) ने जनवरी-मार्च तिमाही के नतीजे घोषित कर दिए हैं. बर्कशायर हैथवे के मुताबिक, मार्च तिमाही के दौरान कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट 39 प्रतिशत बढ़कर 11.22 अरब डॉलर हो गया. एक साल पहले यह 8.07 अरब डॉलर था. कंपनी ने पूरे 2023 के लिए रिकॉर्ड 37.4 अरब डॉलर का ऑपरेटिंग प्रॉफिट और 96.2 अरब डॉलर का शुद्ध लाभ दर्ज किया था. खास बात यह है कि कंपनी का नकदी भंडार लगातार बढ़ता ही जा रहा है. मार्च तिमाही में यह बढ़कर 15 लाख 76 करोड़ रुपये हो गया. बफे के पास बर्कशायर हैथवे में 37 फीसदी हिस्‍सेदारी है. बफे कैश के इस बढ़ते अंबार से परेशान हैं. क्‍योंकि, उन्‍हें अब पैसे लगाने के लिए अच्‍छे शेयर नहीं मिल रहे हैं.

वारेन बफे की कंपनी का कैश रिजर्व भारत की कई दिग्‍गज कंपनियों के बाजार पूंजीकरण से ज्‍यादा है. कंपनी टीसीएस का मार्केट कैप 13.89 लाख करोड़ रुपये है, जो बर्कशायर हाथवे के पास पड़ी नकदी से कम ही है. दुनिया के टॉप टेन धनकुबेरों में वारेन बफे का नाम शामिल है. फोर्ब्स की रियलटाइम बिलेनियर्स लिस्ट के अनुसार, उनकी मौजूदा नेटवर्थ 131.7 बिलियन डॉलर है और वह दुनिया के 8वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. वहीं ब्लूमबर्ग की बिलेनियर्स लिस्ट में वारेन बफे को 132 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ अभी 9वें स्थान पर हैं.

ये भी पढ़ें- यहां आधे से भी कम दाम में मिलेंगे फ्रिज, ओवन, इंडक्‍शन कुकर व मिक्‍सर ग्राइंडर, 7 मई तक है पैसे बचाने का मौका

मार्च तिमाही में 15 लाख से ज्‍यादा हुआ कैश रिजर्व
कंपनी ने अपने तिमाही परिणाम घोषित करते हुए बताया कि पहली तिमाही समाप्‍त होने पर वारेन बफे की कंपनी बर्कशायर हाथवे का कैश रिजर्व बढ़कर 189 बिलियन डॉलर यानी 15 लाख 76 हजार करोड़ रुपये हो गया है. इससे पहले दिसंबर तिमाही की समाप्ति पर कंपनी का कैश रिजर्व 167.6 बिलियन डॉलर (करीब 14 लाख करोड़ रुपये) था. हर नई तिमाही के साथ वारेन बफे की कंपनी का नकदी भंडार नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचता जा रहा है.

क्‍यों बढ़ रही है नकदी?
बर्कशायर हैथवे मुख्‍यत: दुनिया भर के बाजारों में निवेश करती है. वारेन बफे के पोर्टफोलियो में सबसे बड़ी हिस्सेदारी ऐपल के शेयरों की है. बफे के पास कैश का अंबार दरअसल इस कारण लगता जा रहा है कि वह निवेश करने के लिए अच्छे शेयर नहीं खोज पा रहे हैं.

Tags: Business news in hindi, High net worth individuals, Warren Buffett

Source : hindi.news18.com