अब मीराबाई चानू बनने में सरकार करेगी मदद, बेगूसराय से 8 खिलाडियों का चयन – News18

नीरज कुमार/बेगूसराय: देश में युवाओं को खेल के क्षेत्र में व्यापक भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए लंबे समय से लगातार प्रयास किया जाता है. ऐसे में राजीव गांधी खेल अभियान, शहरी खेल अवसंरचना योजना और राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज योजना जैसे खेल से जुड़े योजनाओं को प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से “खेलो इंडिया ”नाम दिया गया है. अब इस योजना के तहत बिहार को जोड़ते हुए पहली बार भारोत्तोलन के लिए राजधानी पटना में बिहार उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया गया है. इसी कड़ी में बिहार से लगभग 170 एथलीटों ने भाग लिया. जिसमें से बेगूसराय के आठ खिलाड़ी चयनित हो गए हैं.

लोकल 18 से बात करते हुए बिहार के कोच भूपति गौतम ने बताया बिहार एक्सीलेंस सेंटर में बेगूसराय के ही 8 खिलाड़ियों का चयन किया गया है. यह खिलाड़ी आगे चलकर जिले ही नहीं राज्य का राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व करेंगे. खास बात यह है कि इस खेल में भी बेगूसराय की बेटियां बेटों से आगे रहा. राज्य के तक़रीबन 170 एथलीटों ने भाग लिया. सेलेक्शन ट्रायल का रिजल्ट जारी होने के बाद बेगूसराय के पांच लड़कियां और 3 बेटों का चयन हुआ है. चयनित खिलाड़ियों में शिवम कुमार 61 किलो वर्ग , सुन्दरम कुमार 67 किलो वर्ग और उज्जवल कुमार 109 किलो वर्ग में शामिल हुए, जबकि चयनित बेटियों में सिद्धि कुमारी 45 किलो वर्ग, खुशी जयसवाल किलो वर्ग, सरिता कुमारी 55 किलो वर्ग, खुशबू कुमारी 71 किलो वर्ग और शालिनी कुमारी को 71 किलो वर्ग शामिल किया गया है.

इन खिलाड़ियों को सरकार बनाएगी मीराबाई चानू

ज्ञात हो कि पूरी चयन प्रक्रिया में शामिल बिहार खेल प्राधिकरण के महानिदेशक आईपीएस शंकरन और बिहार भारोत्तोलन के नवनियुक्त मुख्य कोच द्रोणाचार्य हंसा शर्मा को इन खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है . अब इन खिलाडियों को ट्रेनिंग, रहने,‌भोजन की व्यवस्था और अन्य जुड़े खर्चों में सरकार मदद करेगी.

FIRST PUBLISHED : May 6, 2024, 10:37 IST

Source : hindi.news18.com