चारधाम यात्रा के दौरान नहीं होगी यातायात की परेशानी, बनाया यह प्लान  – News18

कमल पिमोली/श्रीनगर गढ़वाल.चारधाम यात्रा शुरू होने में बेहद कम समय बचा हुआ है. ऐसे में प्रशासन द्वारा यात्रा को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के दौरान यातायात की दिक्कत सबसे अधिक होती हैं. ऐसे में परिवहन विभाग द्वारा इस बार यातायात किसी तरह से प्रभावित न हो, इसके लिए रोडमैप तैयार किया गया है. परिवहन विभाग 60, 40 के अनुपात में वाहनों का संचालन चारधाम यात्रा व स्थानीय परिवहन के लिए करेगा. जिससे कि यात्रा काल के दौरान न तो चारधाम यात्रियों को कोई परेशानी हो न ही स्थानीय लोगों को

दरअसल चारधाम यात्रा के दौरान वाहन स्वामी अपने वाहनों को यात्रा में लगा देते हैं, जिससे उन्हें अच्छा मुनाफा होता है, लेकिन स्थानीय यात्री जो इन वाहनों पर आवाजाही के लिए निर्भर रहते हैं, उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है.

7000 टैक्सी चार धाम में देगी सेवाएं
चारधाम यात्रा में पौड़ी रुद्रप्रयाग और चमोली से 598 बस चारधाम यात्रा में लगाई गई हैं. जबकि 7000 टैक्सी भी चारधाम यात्रा में अपनी सेवाएं देंगी. इन वाहनों में चारधाम दर्शन के लिए जाने वाले यात्री परिवहन कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त अन्य प्राइवेट व कमर्शियल वाहन भी यात्रा में चलेंगे. दूसरी ओर यात्रा के दौरान अधिकांश वाहनों के चारधाम यात्रा में होने के चलते लोकल यात्रियों को परेशानी से दो चार होना पड़ता है. समय पर वाहन न मिलने से लोगों के कई काम रुक जाते हैं. ऐसे में परिवहन विभाग वैकल्पिक व्यवस्था भी तैयार कर रहा है.

लोकल रूट पर चलेंगे 60 फीसदी वाहन

चारधाम यात्रा के दौरान पौड़ी जिले में बस और टैक्सी की कमी न हो, इसको लेकर 60 और 40 के रेश्यो से वाहनों को लगाया गया है. जिनमे 40 फीसदी वाहन चारधाम यात्रा में अपनी सेवा देंगे तो वहीं 60 फीसदी वाहन लोकल रूट्स पर अपनी सेवा देंगे, जिससे स्थानीय यात्रियों को इस दौरान किसी तरह की दिक्कत न हो.


सड़क सुरक्षा के इंतजाम किये जा रहे पुख्ता 

आरटीओ पौड़ी द्वारिका प्रसाद बताते हैं कि परिवहन विभाग द्वारा चारधाम यात्रा को लेकर तैयारियों को पूरा कर लिया गया है. यात्रा मार्ग का निरीक्षण भी किया जा चुका है. सड़क सुरक्षा के लिहाज से राजमार्ग पर जिन स्थानों पर कार्य किया जाना है. उसके लिए सबंधित कार्यदाही संस्था को निर्देशित किया जा चुका है. वहीं वाहनों को ग्रीन कार्ड भी आरटीओ द्वारा जारी किये जा रहे हैं. अब तक 20 ग्रीन कार्ड भी पौड़ी से जारी किए जा चुके हैं. कहा कि चारधाम यात्रा को देखते हुए भविष्य में 60 -40 के रेश्यो को घटाया  बढ़ाया और  जा सकता है.

Tags: Chardham Yatra, Hindi news, Local18

Source : hindi.news18.com