दही और आम का मॉकटेल है ये मैंगो लस्सी, स्वाद का पूरा शहर दीवाना, रेट भी कम – News18

सागर: गर्मी का सीजन शुरू होते ही अलग-अलग तरह के तरल पदार्थ प्रचलन में आ जाते हैं, जो शरीर में तरावट लाते हैं, ताजगी लाते हैं. साथ ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं. बुंदेलखंड में सबसे ज्यादा लस्सी पसंद की जाती है, क्योंकि यहां अधिकांश जगहों पर शुद्ध दही और देसी स्टाइल से इसे तैयार किया जाता है. गर्मी से बचने का यह स्वादिष्ट पेय है, जो कैल्शियम, मैग्नीशियम से भरपूर होता है.

वहीं, सागर के बड़ा बाजार में एक अलग तरह की लस्सी काफी फेमस है, जिसका नाम मैंगो लस्सी है. इसे मैंगो और दही के मॉकटेल से बनाया जाता है. यह स्वाद में बेहद लाजवाब और सस्ती है. आमतौर पर लस्सी दुकानों पर 30 से 40 रुपए में मिलती है, लेकिन मैंगो लस्सी की कीमत मात्र 25 रुपये है. बड़े बाजार में 12 सालों से बबलू प्रजापति गर्मी के सीजन में मैंगो लस्सी बेचते आ रहे हैं. इसके अलावा नींबू पानी, जलजीरा, आम का पना, मैंगो जूस, शिकंजी भी बनाते हैं, जिन्हें 15-15 रुपए प्रति गिलास में देते हैं.

मैंगो लस्सी तैयार करने की रेसिपी
बबलू ने बताया कि मैंगो लस्सी बनाने के लिए सबसे पहले पके आम को छील लें. इसके बाद गूदा निकाल लें. फिर चपिया में रखकर उसको मथते हैं, जिसे ठंडा होने के लिए रख लेते हैं. इसके बाद दही को लेकर मथानि से घुमाते हैं. इनमें इलायची का पाउडर डालते हैं. जब यह दोनों ठंडे हो जाते हैं तो इन्हें बनाकर ग्लास में रखते हैं. उसमें काजू किशमिश कतरी मिलाते हैं. फिर अपने ग्राहक को परोस देते हैं. एक बार लस्सी पीने के बाद लोग इसके दीवाने बन जाते हैं बताया कि वह दिन में करीब 10000 तक की बिक्री कर लेते हैं, जिसमें मैंगो लस्सी के 150 ग्लास तक शामिल होते हैं.

Tags: Food 18, Local18, Sagar news, Summer Food

Source : hindi.news18.com