पाल रखे हैं पालतू जानवर? हो रही है खौफनाक बीमारी, खा जाती है शरीर का मांस – News18

कुत्ते के मालिकों को मांस खाने वाली बीमारी से सावधान रहने की चेतावनी दी जा रही है, जो ब्रिटेन में पालतू जानवरों की जान ले रही है एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह बीमारी कुत्तों में संक्रमण से नहीं फैलता है, लेकिन कुछ बातों का ध्यान ना रखने पर कहीं भी किसी भी पालतू कुत्ते को आसानी से हो सकती है.

हाल के महीनों में अलबामा सड़ांध के मामले बढ़ गए हैं. यह रहस्यमय बीमारी त्वचा के घाव से शुरू होती है और किडनी पर भी हमला कर सकती है. फिलहाल इसका कोई इलाज या ज्ञात कारण नहीं है लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि यह गीले और कीचड़ भरे चलने से जुड़ा हो सकता है.

त्वचीय और गुर्दे की ग्लोमेरुलर वास्कुलोपैथी (सीआरजीवी) कही जाने वाली इस स्थिति पर निगरानी करने वाली वे प्रैक्टिस का कहना है कि उसने 2012 से यूके में लगभग 324 मामले दर्ज किए हैं, जो प्रति वर्ष औसतन लगभग 25 है. लेकिन एंडरसन मूरेस का कहना है कि इस साल अब तक 15 मामले सामने आ चुके हैं. कोई भी नस्ल, उम्र या आकार इसे पकड़ सकता है. यह भयानक बीमारी संक्रामक नहीं है, इसलिए कुत्ते इसे एक-दूसरे के बीच नहीं फैला सकते. इससे बचने के चार तरीके हैं.

इस बीमारी से बचने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत होगी. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Wikimedia Commons)

ध्यान रखें कि कुत्ते को कहां घुमाते हैं
फिलहाल इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि अलबामा में सड़न कैसे शुरू हुई. कुछ शोधकर्ताओं का सुझाव है कि यह ई.कोली जैसे बैक्टीरिया के कारण हो सकता है. अपने कुत्ते को गीले, आर्द्र और कीचड़ भरे वातावरण में घुमाने से बचने की कोशिश करें.

अपने कुत्ते की प्रतिदिन जांच करे.
बीमारी के बारे में पुष्ट जानकारी की कमी के कारण विशिष्ट रोकथाम सलाह देना मुश्किल हो जाता है. अफसोस की बात है कि अलबामा रोट के लिए कोई टीकाकरण उपलब्ध नहीं है. किसी भी घाव या उभार के लिए अपने पालतू जानवर की प्रतिदिन जांच करना सुनिश्चित करें.

यह भी पढ़ें: महिला ने घटाया वजन, तो गया कांड, पेट के पास झूलने लगी ढेर सारी चमड़ी, घूमने जाती है तो यूं छुपाती है

अपने कुत्ते का व्यवहार देखें
जितनी जल्दी आप लक्षणों का पता लगा लेंगे, उतना बेहतर होगा. सुस्ती, भूख न लगना, उल्टी, पेशाब में वृद्धि और, शायद ही कभी, शारीरिक कठोरता, ध्यान देने योग्य अन्य लक्षण हैं. आखिरी और सबसे जरूरी बात है कि यदि आपको लगता है कि आपके कुत्ते को अलबामा सड़ांध हो सकती है, या आपने उपरोक्त लक्षणों में से कोई भी देखा है, तो उसे तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले जाएं.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source : hindi.news18.com