लू और हीट वेव को लेकर तैयार है सीतामढ़ी सदर अस्पताल, मिलेंगी ये सुविधाएं – News18

भरत कुमार/सीतामढ़ीः सीतामढ़ी में इन दिनों भीषण गर्मी है. प्रतिदिन का तापमान 40 से अधिक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है. ऐसे में लू लगने का मामला काफी आ रहा है. इससे बचने के लिए स्वास्थ विभाग के द्वारा कई व्यवस्था की गई है. सदर अस्पताल में इसके की 10 बेड का एयर वार्ड बनाया गया है. जिसका नाम कोल्ड रूम रखा गया है. सदर अस्पताल के अलावा जिले के सभी प्रखंडों में 2- 2 बेड का लू कोल्ड रूम बनाया गया है. इस वार्ड में कहीं एयरकंडीशन लगाए गएं, तो कहीं कूलर से ठंडा किया जा रहा है. इसका मकसद हीट स्ट्रोक पीड़ित होकर आने वाले रोगियों को आइसोलेट करके इलाज किया जा सके. शासन की ओर से मिले निर्देश के बाद जिला अस्पतालों व सीएचसी में हीट स्ट्रोक के इलाज के लिए अलग व्यवस्था की गई है. इसमें सभी संबंधित दवाई प्रयाप्त मात्रा में रखी गई है. वही, ओआरएस के अतिरिक्त पैकेट मंगाए गए हैं.

जिला अस्पताल में अधिकतर मरीजों को ओआरएस पैकेट दवाओं के साथ दिए जा रहे हैं. साथ ही महिला अस्पताल में गर्भवती महिलाओं को शरीर में पानी का बैलेंस बनाए रखने की सलाह दी जा रही. उन्हें भी अनिवार्य तौर पर ओरआएस पैकेट दिए जा रहे हैं. वहीं, सलाह दी जा रही है कि अधिक धूप में नहीं निकलें. अगर निकलना हो तो सूती कपड़े से शरीर को ढ़क कर के निकलें. इससे हीट से बचा जा सकता है. बता दें कि भीषण गर्मी से लोगों के जनजीवन पर असर पड़ा है. तेज पछुआ हवाओं से लू थपेड़े उठने लगे. झुलसने वाली हवाओं के बीच लोगों की सांस फूल गई. वहीं इस दौरान लोगों को हीट स्ट्रोक से बचाने के लिए सदर अस्पताल समेत प्रखंड अस्पतालों में अतिरिक्त इंतजाम किए गए हैं. इस बार सदर अस्पताल में 10 बेड का कोल्ड रूम बनाया गया है. इसके अलावा प्रखंड अस्पतालों में दो-दो बेड का वार्ड बनाया गया है.

अगर यह है लक्षण तो तुरंत जाएं डॉक्टर के पास

इस संबंध नोडल अधिकारी डॉ.रविन्द्र यादव ने बताया कि इस मौसम में तेज सिर में दर्द मांसपेशियों में ऐंठन, उल्टी लगने लगता है. ऐसे में लोगो लोगो को तत्काल चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए. इसके अलावा नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए. पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ जूस व पानी का सेवन करें. शरीर को ढककर रखें व ढीले व हल्के रंग के कपड़े पहनें. ऑफिस हो या घर सीधे धूप आने से रोंके. दोपहर में घर से बाहर न निकले जरूरी होने पर निकलें. पानी खूब पिएं.

FIRST PUBLISHED : May 6, 2024, 10:50 IST

Source : hindi.news18.com