वॉरेन बफे ने AI की तुलना एटम बम से की, कहा- ये वो जिन्‍न है जो… – News18

नई दिल्ली. हर साल बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) की सालाना बैठक होती है. इसी कड़ी में बर्कशायर की सालाना बैठक 2024 में कई मुद्दों पर चर्चा हुई. हाल ही में बर्कशायर हैथवे की वार्षिक शेयरधारक बैठक में दुनिया के मशहूर निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) ने अपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को लेकर अपने विचार शेयर किए. उन्होंने एआई की तुलना एटम बम से की है.

उन्होंने शेयरधारकों को संबोधित करते हुए अपने एक वायरल वीडियो पर भी अनुभव शेयर किए. बफे ने खुद ऐसा ही एक वीडियो देखा था जिसमें उनकी आवाज में कोई ऐसा मैसेज दिया जा रहा था जो उन्होंने कभी नहीं दिया था.

ये भी पढ़ें- दुनिया के मशहूर निवेशक वॉरेन बफे ने भारत में दिखाई दिलचस्पी, बर्कशायर हैथवे की सालाना बैठक में कही ये बात

क्यों घबराए वॉरेन बफे
उन्होंने कहा, ”मुझे एक ऐसा अनुभव हुआ जिससे मैं थोड़ा घबरा गया अभी हाल ही में मैंने स्क्रीन पर अपनी आंखों के सामने एक वीडियो देखी, जिसमें मेरी आवाज थी. मेरी ही तरह कपड़े पहने थे. मेरी पत्नी या बेटी भी अंतर खोज नहीं पा रही थी. ऐसे में वीडियो मैसेज जारी करने के अलावा मेरे पास कोई रास्ता नहीं था.”

बफे के मुताबिक, पिछले साल उन्होंने कहा था कि जब हमने परमाणु हथियार विकसित किए थे, तब हमने एक जिन्न को बोतल से बाहर निकाला था. अब वह जिन्न हाल ही में कुछ भयानक काम कर रहा है और उस जिन्न की शक्ति, आप जानते हैं, मुझे बहुत डराती है. मुझे जिन्न को बोतल में वापस लाने का कोई तरीका नहीं पता. AI कुछ हद तक समान है.” चुनौतियों के बावजूद वॉरेन बफे ने जोर देकर कहा कि अगर सही ढंग से मैनेज किया जाए तो एआई के लिए काफी संभावनाएं हैं.

Tags: Artificial Intelligence, Warren Buffett

Source : hindi.news18.com