₹ 600 से कम कीमत, 3 साल में दे चुका 650 फीसदी मुनाफा, इस शेयर ने किया मालामाल – News18

हाइलाइट्स

पिछले एक साल में कंपनी के शेयर की कीमत 75 फीसदी मजबूत हुई है. गुजरात में कंपनी सेमीकंडक्‍टर के निर्माण इकाई स्‍थापित करेगी. सेमीकंडक्‍टर निर्माण के लिए कंपनी करेगी 7600 करोड रुपये का निवेश.

नई दिल्‍ली. मुरुगप्‍पा समूह की कंपनी सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्‍यूशन (CG Power and Industrial Solutions), जिसे क्रॉम्पटन ग्रीव्स लिमिटेड के नाम से भी जाना जाता है, के शेयर ने निवेशकों को मालामाल कर दिया है. पिछले तीन वर्षों में सीजी पावर के शेयर ने निवेशकों को 650 फीसदी रिटर्न दिया है. कंपनी द्वारा सेमीकंडक्‍टर की असेंबली और टेस्‍ट के लिए रेनेसास और स्टार्स माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स के साथ मिलकर गुजरात के आणंद में एक संयुक्‍त उद्यम लगाने की घोषणा के बाद से एनालिस्‍ट्स को इस शेयर में और तेजी आने की संभावना है. आज एनएसई पर 2:00 बजे सीजी पावर का शेयर 0.14 फीसदी की तेजी के साथ 548.95 रुपये (CG Power and Industrial Solutions Share Price) पर कारोबार कर रहा था. कंपनी आज वित्‍त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही के नतीजे घोषित करेगी.

रेनेसास इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन जापान की एक प्रमुख सेमीकंडक्टर कंपनी है. वहीं, स्टार्स माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स थाईलैंड की एक प्रमुख OSAT कंपनी है. संयुक्त उद्यम (JV) का 92.3 प्रतिशत स्वामित्व सीजी पावर के पास होगा और रेनेसा और स्टार्स माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स प्रत्येक के पास लगभग 6.8 प्रतिशत और 0.9 प्रतिशत की इक्विटी पूंजी होगी. साणंद में फैसिलिटी की क्षमता प्रति दिन 15 मिलियन यूनिट होगी. इसकी कुल लागत 7,600 करोड़ रुपये होगी.

ये भी पढ़ें- आज औंधे मुंह गिरा रेखा झुनझुनवाला का फेवरेट शेयर, आगे और डूबेगा या चढ़ेगा? जानें एनालिस्‍ट्स की राय

निवेशकों के लिए साबित हुआ पारस पत्‍थर
सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्‍यूशन का शेयर निवेशकों के लिए पारस पत्‍थर साबित हुआ है. इस शेयर ने तीन साल में 650 फीसदी रिटर्न निवेशकों दिया है. इसका मतलब है कि इस अवधि में इस स्‍टॉक में किया गया निवेश सात गुना बढ़ गया है. इसी तरह एक साल में इस शेयर की कीमत में 75 फीसदी का इजाफा हुआ है. छह महीने में यह शेयर करीब 46 फीसदी उछला है तो साल 2024 में अब तक यह निवेशकों को 22 फीसदी रिटर्न दे चुका है. इस शेयर का 52-वीक हाई 565.50 रुपये है तो 52-सप्‍ताह का निचला स्‍तर 290 रुपये है.

आगे तेजी की उम्‍मीद
भारत सरकार देश में सेमीकंडक्‍टर के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है. भारत सरकार सेमीकंडक्टर क्षेत्र के लिए पहले आवंटित 76,000 करोड़ रुपये के प्रोत्साहन के अलावा एक बड़े नए आर्थिक पैकेज पर काम कर रही है. दिसंबर 2021 में लॉन्च किए गए 76,000 करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज का उद्देश्य सेमीकंडक्टर विनिर्माण और निवेश में लगी कंपनियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है. बाजार जानकारों का कहना है कि सेमीकंडक्‍टर क्षेत्र के लिए अगर सरकार और आर्थिक पैकेज देती है तो इसका फायदा सीजी पावर को होगा. इसलिए इस शेयर में भविष्‍य में तेजी आने की उम्‍मीद है.

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी शेयर के प्रदर्शन के आधार पर है. चूंकि स्टॉक मार्केट में निवेश बाजार जोखिम के अधीन है इसलिए निवेश करने से पहले किसी सर्टिफाइट इन्वेस्टमेंट एडवाइजर से सलाह जरूर लें. आपको होने वाले किसी भी नुकसान के लिए News18 हिंदी जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, Money Making Tips, Multibagger stock, Stock market, Stock tips

Source : hindi.news18.com