Mutual Fund : 10 हजार की SIP ने दस साल में बना दिया लखपति – News18

हाइलाइट्स

इस म्‍यूचुअल फंड ने 17.17% CAGR से रिटर्न दिया है. इस स्‍कीम का एसेट अंडर मैनेजमेंट 9,660 करोड़ रुपए है.यह म्‍यूचुअल फंड स्‍कीम अप्रैल 2014 में लॉन्‍च हुई थी.

नई दिल्‍ली. भारत में म्‍यूचुअल फंड में निवेश करने वालों की संख्‍या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. इसके पीछे दो वजह है. पहली, म्‍यूचुअल फंड द्वारा फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट जैसे दूसरे पारंपरिक निवेश साधनों के मुकाबले दिया जाने वाला ज्‍यादा रिटर्न. दूसरा, शेयर बाजार के बारे में लोगों के बीच बढ़ती जागरूकता. वित्‍तीय सलाहकारों का मानना है कि म्‍यूचुअल फंड में लॉन्‍ग टर्म के नजरिए से किया जाने वाला निवेश ज्‍यादा फायदा देता है. मोतीलाल ओसवाल फ्लेक्सी कैप फंड (Motilal Oswal Flexi Cap Fund) ने इसी बात को सही साबित किया है. अप्रैल 20124 में शुरू हुई इस स्‍कीम ने 17.17% का कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट (CAGR) दिया है. इसका मतलब है कि अगर किसी निवेशक ने इस स्कीम में हर महीने SIP के माध्‍यम से 10,000 रुपए का निवेश किया था, तो 28 मार्च 2024 तक उसके निवेश (SIP Calculator) की वैल्‍यू 24.4 लाख रुपये हो गई.

ऐसे ही अगर किसी निवेशक ने इस फंड के लॉन्च होने के साथ इसमें 10,000 रुपए का एकमुश्‍त निवेश (Lump Sum) किया होता तो 28 मार्च, 2024 तक ये रकम बढ़कर 48,176 रुपए हो गई होती. मोतीलाल ओसवाल फ्लेक्सी कैप फंड (Motilal Oswal Flexi Cap Fund) लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप स्टॉक्स में इन्वेस्ट करने वाली एक ओपन एंडेड डायनेमिक इक्विटी स्कीम है. इस स्‍कीम का एसेट अंडर मैनेजमेंट (AMU) 9,660 करोड़ रुपए है.

ये भी पढ़ें- ₹ 600 से कम कीमत, 3 साल में दे चुका 650 फीसदी मुनाफा, इस सेमीकंडक्‍टर स्‍टॉक में अभी बचा है खूब दम

एक साल में 54.80 फीसदी रिटर्न
CNBC TV18 हिंदी की एक रिपोर्ट के अनुसार, मोतीलाल ओसवाल फ्लेक्सी कैप फंड (Motilal Oswal Flexi Cap Fund) ने पिछले एक साल में इस फंड ने 54.80% का रिटर्न दिया है. वहीं इस फंड ने पिछले तीन साल में 15.24% का और पिछले पांच सालों में 13.14% का CAGR दिया है. इस स्कीम का इन्वेस्टमेंट ऑब्जेक्टिव इक्विटी और इक्विटी रिलेटेड इंस्ट्रूमेंट में इन्वेस्ट करके लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन हासिल करना है.

लोड स्ट्रक्चर
यदि अलॉटमेंट की तारीख से 15 दिन या उससे पहले इन्वेस्टमेंट रिडीम किया जाता है तो 1% का एग्जिट लोड लागू होता है. इसके अलावा यदि अलॉटमेंट की तारीख से 15 दिनों के बाद इन्वेस्टमेंट रिडीम किया जाता है तो कोइ एग्जिट लोड नहीं लगेगा. मोतीलाल ओसवाल फोकस्ड फंड, मोतीलाल ओसवाल मिडकैप फंड, मोतीलाल ओसवाल फ्लेक्सी कैप फंड, मोतीलाल ओसवाल लार्ज और मिडकैप फंड, मोतीलाल ओसवाल मल्टी एसेट फंड और मोतीलाल ओसवाल बैलेंस्ड एडवांटेज फंड के बीच स्विच करने पर कोई एग्जिट लोड लागू नहीं होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी म्‍यूचुअल फंड के प्रदर्शन के आधार पर है. यदि आप इस फंड में  पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, Money Making Tips, Mutual fund, SIP

Source : hindi.news18.com