अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना चाहती हैं? कीमतें कम होने का करें इंतजार या फिर… – News18

सोने की कीमतों में तेजी जारी है. हाल ही में ईरान-इजरायल (Iran Israil war) युद्ध के चलते आसमान पर पहुंची गोल्ड की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिली. अक्षय तृतीया (Askshay Tritya) के त्योहार से पहले मिली इस राहत के तहत हाल ही में सोने में 3000 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट देखने को मिली थी. वहीं, आज यानी 7 मई 2024 को बीते कल के मुकाबले एक बार फिर से बढ़ोतरी है. आज 24k गोल्ड (1 ग्राम) के दिल्ली में दाम 7163.93 रुपये है. यह कल के मुकाबले 51.29 रुपये अधिक है.

अक्षय तृतीया साल का धूमधाम से मनाया जाने वाला त्योहार है और इस दिन गोल्ड खरीदना शुभ माना जाता है. ईयर-टू-डेट (YTD) से कंपेयर करने पर हम पाते हैं कि गोल्ड ने 13 फीसदी और चांदी ने 8 फीसदी का मुनाफा दिया है. ऐसे में क्या महिला निवेशकों को सोना में निवेश करना चाहिए? (ये भी पढ़ें- महिला निवेशकों को सलाह: सोना और सेंसेक्स, दोनों आसमान पर! किस पर दांव खेलें और किसे छोड़ दें? एक्सपर्ट की सलाह)

वैसे सर्राफा बाजार के राजेंद्र पोरवाल ने न्यूज18 हिन्दी को हाल ही में बताया कि इस साल की शुरुआत से ही सोने की कीमतों में लगातार उछाल है पर मई में गोल्ड प्राइस कमजोर भी हुए हैं. आने वाले दिनों में शादियों के सीजन में फिर से तेजी देखी जा सकती है. गोल्ड निवेशक नकुल पुरावत कहते हैं कि यह अच्छा मौका है निवेश का क्योंकि ये कीमतें आगे बढ़ेंगी ही.

वैसे जानकार मानते हैं कि सोने में निवेश के लिए पेपर गोल्ड बेहतर विकल्प है लेकिन फिर भी यदि आप सोने को फिजिकल गोल्ड के तौर पर रखना चाहती हैं तो ले सकती हैं, जैसा कि टैक्स और निवेश एक्सपर्ट बलवंत जैन इस सवाल पर कहते हैं कि निवेश करते समय आप पोर्टफोलियो डाइवर्सिफिकेश का ध्यान रखें. गोल्ड, इक्विटीज और डेट में निवेश करें. (रियल एस्टेट की कीमतें आसपान पर, फिर भी सिंगल महिलाओं को जरूर खरीदना चाहिए अपना मकान! निवेशकों की राय)

फिजिकल गोल्ड खरीदने जाएं तो ध्यान रखें ये बातें…

गोल्ड खऱीदते समय आपको इसकी पहचान करनी आनी चाहिए. मैग्नेट टेस्ट, एसिड टेस्ट से लेकर आप फ्लोटिंग टेस्ट भी कर सकती हैं. सोने पर बीआईएस का मार्क लगा होगा, यह जरूर देखें. सोना शुद्ध है या नहीं, इसकी जांच करने का सबसे आसान तरीका हॉलमार्क ढूंढना है. इस बारे में विस्तृत जानकारी जानने के लिए आप यहां क्लिक कर सकती हैं.

Tags: Akshaya Tritiya, Asset allocation, Business news in hindi, Equity scheme, Gold Prices Today, Share market, Stock market, Women’s Finance

Source : hindi.news18.com