अमित शाह के लिए पीएम मोदी डालेंगे वोट, 10 केंद्रीय मंत्री मैदान में – News18

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए सभी योद्धा पूरी तरह से तैयार हैं. मंगलवार, 7 मई की शाम को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के 1300 उम्मीदवारों का राजनीतिक भाग्य ईवीएम में कैद हो जाएगा. लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान में पहले जम्मू-कश्मीर की अंनतनाग सीट पर भी वोट डाले जाने थे, लेकिन अब इसकी तारीख 7 मई से हटाकर छठे चरण में 25 मई कर दी गई है. उधर, सूरत लोकसभा सीट पर पहले ही मुकेश कुमार दलाल के निर्विरोध निर्वाचित होने के चलते यहां वोट नहीं डाले जाएंगे. तीसरे चरण के बाद लोकसभा की 543 सीट में से 283 सीट के लिए चुनाव संपन्न हो चुका होगा. चौथे चरण के लिए 13 मई, पांचवें चरण के लिए 20 मई, छठे चरण के लिए 25 मई और सातवें चरण के लिए एक जून को वोट डाले जाएंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह गांधीनगर लोकसभा सीट के अंतर्गत अहमदाबाद शहर के बूथों पर अपना वोट डालेंगे.

इस चरण में मोदी सरकार के 10 मंत्री मैदान में हैं. इनमें गृहमंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, नारायण राणे और एसपी सिंह बघेल प्रमुख हैं. 10 केंद्रीय मंत्रियों के अलावा चार पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, दिग्विजय सिंह, नारायण राणे और बसवराज बोम्मई भी केंद्र की राजनीति में एंट्री लेने की तैयारी कर रहे हैं.

केंद्रीय मंत्रियों की बात करें लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में कुल 10 केंद्रीय मंत्री अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें गृहमंत्री अमित शाह अपनी परंपरागत सीट गांधीनगर गुजरात से चुनाव लड़ रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी गुजरात की पोरबंदर लोकसभा सीट से मैदान में हैं. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश की गुना सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं, तो नारायण राणे महाराष्ट्र की रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग लोकसभा सीट पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. एसपी सिंह बघेल उत्तर प्रदेश की ताजनगरी आगरा में चुनौती दे रहे हैं तो प्रह्लाद जोशी कर्नाटक की धारवाड़ से मैदान में हैं. पुरुषोत्तम रूपाला गुजरात की राजकोट, श्रीपद नाईक उत्तर गोवा, भगवंत खूबा कर्नाटक की बीदर और देवु सिंह चौहान गुजरात की खेड़ा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

तीसरे चरण के चर्चित चेहरे
लोकसभा के तीसरे चरण के मतदान में जिन चेहरों पर अधिकांश लोगों की निगाहें टिकी हैं उनमें उत्तर प्रदेश की मैनपुरी से सपा उम्मीदवार डिंपल यादव, फ़िरोज़ाबाद सीट से रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव, शिवपाल यादव के बेटे बदायूं से आदित्य यादव, एटा से पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह,  छत्तीसगढ़ के दुर्ग से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बेटे विजय बघेल,  महाराष्ट्र की बारामती लोकसभा सीट पर शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले, इसी सीट पर सुप्रिया सुले की भाभी और उपमुख्यमंत्री अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार,  महाराष्ट्र की सोलापुर सीट से पूर्व मुख्यमंत्री सुशील शिंदे की बेटी प्रणीति शिंदे, कर्नाटक की गुलबर्गा सीट से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के दामाद राधाकृष्ण डोड्डामणि,  कर्नाटक की शिवमोगा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस येडियुरप्पा के बेटे बी.वाई. राघवेंद्र जैसे नाम शामिल हैं.

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में कुल 93 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. किस राज्य में कहां-कहां मंगलवार को मतदान होगा, उसका ब्यौरा इस प्रकार है-

गोवा की दो सीटों पर मतदान
मंगलवार को गोवा की दो लोकसभा सीट उत्तरी गोवा और दक्षिणी गोवा पर होने वाले मतदान में 11,79,644 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इन दोनों सीट पर कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधी टक्कर हैं.

उत्तरी गोवा सीट पर भाजपा के मौजूदा सांसद श्रीपद नाईक का मुकाबला कांग्रेस के रमाकांत खलप से होगा जबकि दक्षिणी गोवा सीट पर सत्तारूढ़ दल की प्रत्याशी उद्यमी पल्लवी डेम्पो की टक्कर कांग्रेस उम्मीदवार और नौसैनिक से राजनेता बने विरिएटो फर्नांडिस से है. दक्षिण गोवा लोकसभा सीट पर वर्तमान में कांग्रेस के फ्रांसिस्को सरदिन्हा का कब्जा है. दोनों सीटों पर आठ-आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. गोवा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार, 19 अप्रैल तक राज्य में मतदाता हैं, जिनमें उत्तरी गोवा निर्वाचन क्षेत्र में 5,80,710 और दक्षिण गोवा निर्वाचन क्षेत्र में 5,98,934 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

मध्य प्रदेश में नौ सीटों पर चुनाव
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मध्य प्रदेश की नौ सीटों पर चुनाव होंगे. यहां केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा दिग्विजय सिंह मैदान में हैं. जिन सीटों पर चुनाव होने जा रहे हैं उनमें मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल शामिल हैं. इन सीटों पर 127 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 1.77 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे.

Lok Sabha Elections Third Phase 2024 , Lok Sabha Elections 2024 Third Phase Voting Date, Lok Sabha Elections 2024 Third Phase Voting, How many seats will be voted in the third phase of Lok Sabha Elections, Amit Shah, Gandhinagar Lok Sabha Seat, Lok Sabha Elections 2024, Lok Sabha Elections 2024 Result, Dimple Yadav, Number of candidates of BJP, Samajwadi Party, Congress, Bahujan Samaj Party, Lok Sabha Elections 2024 third phase, लोकसभा चुनाव तीसरा चरण 2024, लोकसभा चुनाव 2024 तीसरा चरण, लोकसभा चुनाव 2024 तीसरे चरण की वोटिंग, लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में कितनी सीटों पर मतदान, अमित शाह, गांधीनगर लोकसभा सीट, लोकसभा चुनाव 2024, लोकसभा चुनाव 2024 परिणाम, डिंपल यादव

मध्य प्रदेश की कुल 29 सीट में से 12 सीट के लिए मतदान 19 और 26 अप्रैल को दो चरणों में संपन्न हो चुका है. बाकी आठ सीट पर चौथे चरण में 13 मई को मतदान होगा.

उत्तर प्रदेश में 10 सीटों पर मतदान
उत्तर प्रदेश की 80 में से 10 सीटों पर कल वोट डाले जाएंगे. इनमें संभल, हाथरस, आगरा, फ़तेहपुर सीकरी, फ़िरोज़ाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली शामिल हैं. उत्तर प्रदेश में इस चरण में 100 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि 1.88 करोड़ मतदाता मतदान कर सकेंगे. सपा प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव मैनपुरी लोकसभा सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखने के लिये प्रयास कर रही हैं. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता रहे कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह एटा से ‘हैट्रिक’ बनाने की उम्मीद कर रहे हैं.

– असम की कुल 14 लोकसभा सीटों में से 4 सीट कोकराझार, धुबड़ी, बारपेटा और गुवाहाटी में तीसरे चरण में वोटिंग होगी.

– छत्तीसगढ़ की 11 में से 7 सीटों सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर में कल वोट डाले जाएंगे. छत्तीसगढ़ की सात सीट के लिए 168 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि मतदाताओं की संख्या 1,39,01,285 है.

– गुजरात की 24 सीटों पर कल मतदान होगा. यहां की सूरत लोकसभा सीट पर मुकेश कुमार दलाल निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं. इसलिए यहां 24 सीटों पर वोटिंग होगी.

– महाराष्ट्र की 48 में से 11 सीटों पर कल चुनाव होंगे. इनमें रायगढ़. बारामती, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर, माढ़ा, सांगली, सतारा, रत्नागिरि-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हातकणंगले लोकसभा सीट शामिल हैं.

– बिहार की 40 में से 5 सीट झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया पर मतदान होगा. पांच लोकसभा सीट के लिए कुल 54 उम्मीदवार मैदान में हैं.

– कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों में से 14 सीट चिक्कोड़ी, बेलगावि, बागलकोट, बिजापुर, गुलबर्गा, रायचूर, बीदर, कोप्पल, बल्लारी, हावेरि, धारवाड़, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे और शिवमोगा पर वोट डाले जाएंगे.

– पश्चिम बंगाल की 42 सीटों में से 4 मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद लोकसभा सीट पर कल लोग वोट करेंगे. इस चरण में चुनाव लड़ रहे 57 उम्मीदवारों में से जंगीपुर सीट के 14, मालदा उत्तर सीट के 15, मालदा दक्षिण सीट के 17 और मुर्शिदाबाद सीट के 11 उम्मीदवार शामिल हैं.

– इनके अतिरिक्त दादरा नगर हवेली और दमन दीव की एक-एक सीट पर भी कल वोटिंग होगी.

Tags: 2024 Lok Sabha Elections, Agra news, Amit shah, Dimple Yadav, Gandhinagar News, Loksabha Election 2024, Loksabha Elections

Source : hindi.news18.com