कान को साफ करने का सबसे बेस्ट तरीका क्या है? आप भी नहीं जानते होंगे! समझें – News18

Best way to cleaning your ears: कान सुनने क प्रमुख टूल है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कान सिर्फ सुनाई देने भर के लिए नहीं है बल्कि इससे शरीर में कई चीजों का संतुलन बना रहता है. आपके कान के अंदर फ्लूड भरा रहता है इसमें बहुत बारीक सेंसर लगे होते हैं. जब आप अपने सिर को हल्का भी हिलाते हैं तो इसमें ये बारीक सेंसर भी हिलने लगते हैं. इसी सेंसर से दिमाग और शरीर के बीच संतुलन बना रहता है. यही कारण है कि हमें अपने कान को बेहद संजीदगी से ख्याल रखना रखना चाहिए. लेकिन हम अक्सर कान को लेकर गलतियां करते हैं. अक्सर कान में खुजलाने पर कुछ न कुछ बाहरी चीजें डाल देते हैं जिनसे कान में इंफेक्शन का खतरा बहुत बढ़ जाता है. यहां तक कि इससे कान का पर्दा फटने का भी डर रहता है. चिंता की बात यह है कि अधिकांश लोग कान को सही तरीके से साफ करने का तरीका नहीं जानते हैं. इसलिए हम यहां दुनिया भर के विशेषज्ञों के बताए सबसे बेस्ट तरीके को बता रहे हैं.

कान में कुछ भी डालना खतरनाक

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में वर्जिनिया मैसेन फ्रांसिसकेन हेल्थ में ईएनटी विभाग की डॉक्टर सेठ स्वार्ट्ज कहती हैं कि सबसे पहले तो यह जान लीजिए कि कान में बिना सोचे-बिचारे कुछ भी डालना बहुत गलत है. इससे आपका इयरड्रम फट सकता है और कई तरह के इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. उन्होंने कहा कि कई ऐसे केसेज आते हैं जिसमें कान में रूई की तीली डालने से कान का पर्दा फट जाता है. वहीं यदि आप गंदी चीजें कान के अंदर डालेंगे तो इससे कान में कई तरह के बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन का जोखिम भी बढ़ेगा. इसलिए सबसे पहली बात तो कान में आप किसी गंदी चीज या माचिस की तीली न डालें. डॉ. सेठ स्वार्ट्ज ने बताया कि कानों में जो मैल है वह वास्तव में कान के अंदरुनी डेड सेल्स को बाहर करता रहता है. इसलिए इसे गंदगी न समझें. जब आपका शरीर हिलता है तो ये इयरवैक्स इन डेड सेल्स को बाहर निकालता रहता है. इसलिए यदि आप इसे इयरवैक्स को जबरदस्ती निकालने की कोशिश करेंगे तो कान का यह कुदरती काम प्रभावित होगा. लेकिन जब कान में बहुत ज्यादा खुजली हो और लगे तो इसे हटाने का सबसे बेस्ट तरीका क्या है.

ये है बेस्ट तरीका

न्यूयॉर्क में यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में ईएनटी विभाग के डॉ. एलेक्जेंडर किंबे ने बताया कि कान को साफ करने का सबसे बेहतर तरीका यह है कि आप कान को वैसे ही छोड़ दें लेकिन अगर यह बर्दाश्त से बाहर हो जाए और आपको लगे कि अब कान में कुछ डालेंगे तो इससे कान की खुजली ठीक हो जाएगी तो इसका सबसे बेहतर तरीका यह है कि एक साफ सुथरा सुती कपड़ा ले लें, इसे हल्का भीगा दें और इसे पतली उंगली में लपेट कर कान के पास ले जाएं और हल्का से घुमाएं. ध्यान रहें कान के बहुत ज्यादा अंदर डालने की जरूरत नहीं है. इससे ईयरवैक्स धीरे-धीरे अपने आप बाहर आ जाएगा. दूसरा सबसे बेस्ट तरीका यह है कि एक ईयर ड्रॉप ले लें और इसे कान में डालें. इसे किसी भी दवा दुकान से ले सकते हैं. ईयर ड्रॉप ईयरवैक्स को सॉफ्ट कर देगा जिसके बाद यह खुद ही बाहर निकल जाएगा. डॉ. किंबे ने बताया कि ऑनलाइन या इधर-उधर की सुनी सुनाई बातों के आधार पर कान में किसी भी चीज को न घुसाएं, इसका बहुत गंभीर परिणाम भुगतना पड़ सकता है.

इसे भी पढ़ें-शरीर के इन 3 अंगों को रोज साफ जरूर करें, वरना भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

इसे भी पढ़ें-पहले क्या खाना बेहतर रहेगा? चावल, दाल, सब्जी या फिर सलाद? यहां जान लीजिए खाने का सही ऑर्डर, सारा कंफ्यूजन हो जाएगा दूर

Tags: Health, Health News, Health tips, Lifestyle

Source : hindi.news18.com