क्या रात में कॉफी पीनी चाहिए? क्या पीने से सेहत पर पड़ता है बुरा असर? – News18

Coffee drinking at night bad or good: कॉफी में कैफीन नाम का कंपाउड होता है जो एंटीऑक्सीडेंट है. यह कई तरह से शरीर को फायदा पहुंचाता है. कॉफी दिमाग में अलर्टनेस को बढ़ाता है जिससे लोगों का दिमाग चौकन्ना रहता है. कॉफी में विटामिन बी और राइबोफ्लोविन जैसे कंपाउड भी होते हैं जो माइग्रेन जैसी दिक्कतों को दूर करने में मददगार है. इसके अलावा कॉफी में पोटैशियम होता है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. इतने सारे फायदों के बावजूद कॉफी को रात में पीने से नुकसान हो सकता है. कॉफी में जो कैफीन फायदेमंद होता है वही रात के लिए मुश्किलें भी खड़ी कर सकता है. तो आइए जानते हैं कि विज्ञान के हिसाब से कॉफी का सेवन रात में करना चाहिए या नहीं.

देर रात कॉफी पीने के नुकसान

1. अनिद्रा-क्लीवलैंड क्लिनिक की खबर के मुताबिक देर रात कॉफी पीने का सबसे बड़ा दुष्परिणाम यह है कि यह रात को काली कर देती है. कैफीन दिमाग में एडिनोसाइन प्रोडक्शन को कम कर देता है. यह एडिनोसाइन रात को नींद लाने के लिए जरूरी है. एडिनोसीन दिमाग की एक्टिविटी को कम कर देता है जिसके कारण नींद आती है. इसलिए देर रात कॉफी पीने से नींद खराब हो सकती है.

2. इंटरनल क्लॉक में बदलाव-शरीर का एक इंटरनल क्लॉक होता है. इसके हिसाब से शरीर अपने लय से चलता है. यह अपने समय पर नींद लाती है और अपने समय पर आंखें खोलती है. लेकिन जब आप रात में कॉफी पी लेंगे तो इससे शरीर का सर्काडियन रिद्म बिगड़ जाएगा. अगर आप सोने से 90 मिनट भी पहले कॉफी पीएंगे तो इससे शरीर का रिद्म बिगड़ जाएगा.

3. एंग्जाइटी- कैफीन दिमाग और नर्व को अति सक्रिय कर देता है. यही चीजें नर्वस सिस्टम को नियंत्रित करती है. अध्ययन में पाया गया है कि देर रात कॉफी पीने से एंग्जाइटी की समस्या ज्यादा होती है. अगर आप शाम में भी कॉफी पीते हैं तो इसका असर पूरी रात होगा और इससे आपको सुबह उठते ही चिंता और निराशा का अनुभव होने लगेगा. देर रात कॉफी पीने से नाइन टाइम पैनिक अटैक भी हो सकता है.

रात में कब तक नहीं पीनी चाहिए कॉफी

रात में कब कॉफी पीनी सुरक्षित है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके शरीर में कॉफी का अंश कब तक रहता है या कॉफी आपके शरीर में कितनी देर में मेटाबोलाइज होती है. या यूं कहें कि कॉफी आपके शरीर से कितनी देर में निकल जाती है. क्लीवलैंड क्लिनिक के डाइटीशियम एंथनी डिमेरिनो कहते हैं कि कॉफी के असर को खत्म होने में 2 से10 घंटे तक का समय लग सकता है लेकिन आप कॉफी की कितनी मात्रा ले रहे हैं, इससे भी फर्क पड़ता है. इसमें आपके जीन का भी बहुत बड़ा योगदान है. कुछ लोगों का जीन कैफीन को बहुत जल्दी मेटाबोलाइज कर देता है. कुछ लोगों में बहुत देर से कैफीन पचती है. इसलिए बेहतर यही है कि इस चक्कर में पड़ने से अच्छा है कि आप देर रात कॉफी का इस्तेमाल करे ही नहीं.

इसे भी पढ़ें-शरीर के इन 3 अंगों को रोज साफ जरूर करें, वरना भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

इसे भी पढ़ें-पहले क्या खाना बेहतर रहेगा? चावल, दाल, सब्जी या फिर सलाद? यहां जान लीजिए खाने का सही ऑर्डर, सारा कंफ्यूजन हो जाएगा दूर

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source : hindi.news18.com