क्‍या संविधान में बदलाव करके मुसलमानों को आरक्षण देगा इंडी गठबंधन? – News18

नई दिल्ली: बीजेपी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के मुस्लिम आरक्षण पर दिए गए बयान से यह स्पष्ट हो गया है कि सत्ता में आने पर इंडी गठबंधन संविधान के मूल ढांचे में बदलाव करके अल्पसंख्यक समुदाय को आरक्षण देगा. बीजेपी ने विपक्षी गठबंधन पर यह आरोप तब लगाया जब आरजेडी अध्यक्ष ने कहा कि वह मुसलमानों को आरक्षण का लाभ देने के पक्ष में हैं.

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने यहां पार्टी मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा क‍ि लालू प्रसाद यादव ने कहा कि मुसलमानों को पूरा आरक्षण दिया जाना चाहिए. उनके बयान में इस्तेमाल किया गया यह शब्द ‘पूरा का पूरा’ बहुत गंभीर है. इससे यह स्पष्ट होता है कि वे (इंडी गठबंधन) अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और अन्य पिछड़ा वर्गों के हिस्से से मुसलमानों को आरक्षण देना चाहते हैं.

उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी द्वारा संविधान में बदलाव कर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के हिस्से से मुसलमानों को आरक्षण देने की योजना के बारे में उठाया जा रहा संदेह प्रसाद के बयान से सच साबित हो रहा है. त्रिवेदी ने कहा क‍ि इससे एक और बात स्पष्ट हो जाती है कि राजद के लिए मुसलमान प्राथमिक और यादव गौण हो गए हैं.

बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि संविधान में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं दिया जा सकता. उन्होंने कहा क‍ि वे मुसलमानों को आरक्षण देने के लिए संविधान के मूल ढांचे को बदलना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के राहुल गांधी समेत भारतीय जनता पार्टी के कई अन्य नेता सत्ता में आने पर मुसलमानों को आरक्षण देने की बात कर रहे हैं.

क्‍या कहा पीएम मोदी ने
वहीं एक रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लालू यादव का नाम लिए बिना कांग्रेस पर हमला किया है. पीएम मोदी ने कहा क‍ि जो चारा खा गए वो जेल से बाहर आए हैं और मुस्लिमों के लिए आरक्षण की वकालत कर रहे हैं. इनके एक नेता जो चारा खा गए थे, जेल में थे और वो जमानत पर आएं हैं. कांग्रेस वाले इतने गिर चुके हैं कि इनको माथे पर बैठा रखे हैं. वो कहते हैं मुसलमानो को आरक्षण मिलना चाहिए, पूरा आरक्षण मिलना चाहिए. ये लोग पूरा आरक्षण क्यों देना चाहते हैं, इसलिए कि इनके पास सिर्फ यही बचा हुआ है बाकी सब छोड़कर भाग गए. ये लोग अब डंके की चोट पर बोल रहे हैं ST/SC/OBC के आरक्षण मुस्लिम को देना चाहते हैं.

लालू ने क्‍या कहा था?
राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद ने मंगलवार को कहा कि वह मुसलमानों को आरक्षण का लाभ देने के पक्षधर हैं. लालू ने मुसलमानों को आरक्षण का लाभ दिए जाने की वकालत करते हुए आरोप लगाया कि केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान और लोकतंत्र को खत्म करके आरक्षण समाप्त करना चाहती है. प्रसाद यहां विधान परिषद परिसर में संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे. उन्होंने कहा क‍ि भाजपा संविधान और लोकतंत्र को खत्म करना चाहती है। यह बात जनता के जेहन में आ चुकी है.

लालू प्रसाद ने विधान परिषद परिसर में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में भाग ले रहे थे जहां उनकी पत्नी राबड़ी देवी ने विधान पार्षद (एमएलसी) के रूप में शपथ ली. शपथ लेने वाले अन्य लोगों में मुख्यमंत्री और जद (यू) प्रमुख नीतीश कुमार भी शामिल थे. इस साल की शुरुआत में हुए बिहार विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव में कुल 11 लोग निर्विरोध चुने गए.

जब उनसे भाजपा के इस आरोप के बारे में पूछा गया कि अगर कांग्रेस, राजद और अन्य सहयोगी सत्ता में आए तो ओबीसी के आरक्षण में कटौती कर इसे मुसलमानों को दे दिया जाएगा, लालू प्रसाद ने कहा क‍ि मुसलमानों को आरक्षण तो मिलना ही चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा चुनावी रैलियों में ‘जंगल राज’ का हौवा खड़ा कर लोगों को डराने में लगी हुई है.

Tags: Lalu Yadav, Loksabha Election 2024, Loksabha Elections

Source : hindi.news18.com