खेती बंद गोभी की मुनाफा काजू जैसा,छोटे किसान को एक ही सीजन में कर दिया मालमाल – News18

समस्तीपुर. बंद यानि पत्ता गोभी भी मुनाफा दे सकती है बशर्ते खेती सही तरीके से की जाए. बिहार का एक किसान तो बंद गोभी लगाकर मालामाल हो गया. उसने परंपरागत तरीकों के साथ आधुनिक उपाय भी अपनाए. फसल खूब फली फूली और हर एकड़ में भरपूर फल हुए.

हर किसान चाहता है उसे अपनी फसल से ज्यादा ज्यादा उत्पादन और लाभ मिले. लेकिन यह केवल परंपरागत खेती में नयी तकनीक और आधुनिक उपाय अपनाकर ही लिया जा सकता है. समस्तीपुर जिले के एक किसान ने ऐसा ही किया और आज वो बंद यानि पत्ता गोभी से काजू जैसा मुनाफा कमा रहे हैं. उन्होंने विशेष विधि का उपयोग करके गोभी उगाई. इसमें लागत कम और मुनाफा अधिक है.

खूब है मुनाफा
समस्तीपुर जिले के हुसैनीपुर गांव के राहुल कुमार ने अपने खेत में बंद गोभी लगायी. इस फसल को उगाने का विचार उन्हें किसी से मिला. राहुल अपने 15 कट्ठा खेत में गोभी लगा रहे हैं और हर 4 महीने में प्रतिकट्ठा 30,000 रुपये से ज्यादा का मुनाफा कमाते हैं. मार्केट कीमत की बात करें तो बंद गोभी की कीमत 20 से ₹25 प्रति केजी के हिसाब से आसानी से मिल गयी.

क्या कहते हैं किसान
किसान राहुल कुमार ने बताया बंदा गोभी की खेती मेरे भाई काफी समय से करते आ रहे हैं. उन्होंने ही हमें बंदा गोभी की खेती करने का सलाह दी था. उनकी सलाह मानकर मैं 15 कट्ठा में बंद गोभी की खेती करता हूं. 15 से 20 क्विंटल प्रति कट्ठा के हिसाब से फसल का उत्पादन हो जाता है. बंदा गोभी की कीमत 20 से ₹25 प्रति केजी है.

FIRST PUBLISHED : May 6, 2024, 13:15 IST

Source : hindi.news18.com