गर्मी में लोगों को पानी पिलाते-पिलाते नाम ही पड़ गया 'पानी वाले बाबा' – News18

भीलवाड़ा : राजस्थान को देश का सबसे गर्म प्रदेश कहा जाता है. भीलवाड़ा शहर में तपती धूप के बीच लोगों को यह बुजुर्ग शीतल जल पिलाकर राहत दे रहे हैं. करीब 60 साल के यह बाबा अपनी उम्र के इस पड़ाव में भी में रोजाना घर से निकल कर भीलवाड़ा शहर भर में घूम कर लोगों को निशुल्क को पानी पिलाते हैं. जहां आज के दौर में युवा वर्ग के लोग कड़ी धूप में निकलने से पहले 10 बार सोचते हैं तो वही यह बाबा लोगों की प्यास बुझाने के लिए एक बार भी संकोच नहीं करते हैं.एक बार में कई किलोमीटर का सफर तय कर लेते हैं, जिसकी वजह से आज इन्हें लोग पानी वाले बाबा के नाम से जानते हैं. यही नहीं पूरे दिन भर में यह बुजुर्ग व्यक्ति कई लीटर पानी अपनी हाथ गाड़ी में लेकर घूमते हैं और लोटा भर के प्यासे लोगों की प्यास बुझाते हैं.

भाग सिंह कहते हैं कि भीलवाड़ा में दिनों दिन गर्मी बढ़ती जा रही है. इसको देखते हुए मैंने सोचा क्यों ना जलसेवा की जाए. गर्मी 2 महीने पूरे दिन में बाजार में घूम कर लोगों को निशुल्क पानी पिला रहे हैं. भीलवाड़ा शहर के महाराणा टॉकीज से निकल कर में मुख्य बाजार में घूमते हुए लोगों को पानी पिला रहे हैं. पानी वाले बाबा रोजाना घर से 11 पानी की केन अपनी हाथ गाड़ी में लेकर निकालते हैं. इसके बाद एक चक्कर और लगाते हैं दोबारा केन को भरने के लिए.

भाग सिंह कहते हैं कि गर्मी में लोगों की प्यास बुझाना सबसे बड़ा पुण्य का काम है इसलिए मैं गर्मी के 2 महीना में हर एक दिन पानी पिलाने के लिए घर से निकलता हूं. इस दौरान कई लोग मेरे इस कार्य की सराहना करते हैं और कुछ लोग पानी के केन या फिर नगद रुपए देकर सहायता करते हैं जिससे मैं और पानी की केन लाकर लोगों को पानी पिला सकूं.

ताउम्र काम जारी रखेंगे भाग सिंह
भाग सिंह बताते हैं कि पिछले साल मैंने यह काम शुरू किया था और आज मुझे यह दूसरा साल चल रहा हैं और यह कार्य जब तक जीवन हैं तक तक जारी रखूंगा. अन्य लोगों को मैं यही मैसेज देना चाहता हूं कि चाहे उम्र में आप किसी भी पद पर क्यों ना हो लेकिन गर्मी से राहत पहुंचाने के लिए कुछ ना कुछ पुण्य का काम करते रहना चाहिए जब तक हाथ पर चल रहे हैं तब तक काम करना चाहिए और रुकना नहीं चाहिए.

FIRST PUBLISHED : May 7, 2024, 19:20 IST

Source : hindi.news18.com