चार धाम यात्रा से पहले बड़ी कार्रवाई, केदारनाथ में चला CM धामी का बुलडोजर – News18

रिपोर्टः संदीप प्रसाद

रुद्रप्रयाग. बाबा केदारनाथ के कपाट खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है. सोमवार को बाबा केदार की पंचमुखी चल विग्रह डोली ऊखीमठ से केदारनाथ के लिए रवाना हो गई है. बाबा केदार के मंदिर के कपाट खुलने से पहले सोनप्रयाग में धारी सरकार का बुलडोजर चल गया है. यात्रा को सुगम बनाने के लिए जगह-जगह अतिक्रमण हटाया गया.

श्री केदारनाथ धाम यात्रा के महत्वपूर्ण पड़ाव सोनप्रयाग मुख्य बाजार में जगह-जगह अतिक्रमण को हटाया गया. निष्प्रयोजित साइन बोर्ड, प्लास्टिक कचड़ा सहित बोल्डर एवं पत्थरों को साफ कर मौके से जिला पंचायत के वाहनों में उठाकर निस्तारित किया गया. वहीं सोनप्रयाग में स्थित जिला प्रशासन की बिल्डिंग से 12 कमरों को कब्जा मुक्त भी कराया गया.

यह भी पढ़ेंः ट्रेन की बोगी से एक-एक कर नीचे उतरे 54 बच्चे, नजारा देख लोगों ने बुला ली पुलिस, पूछताछ में बोले…

सरकारी बिल्डिंग भी कराई खाली
उप जिलाधिकारी ऊखीमठ अनिल शुक्ला ने बिल्डिंग की हर दुकान एवं हॉल के आवंटन के दस्तावेजों का सत्यापन किया. जिन कमरों के आवंटन के दस्तावेज लोगों के पास नहीं मिले उनका समान कमरों से बाहर करते हुए कब्जा मुक्त कराया गया है. बता दें कि सोमवार को बाबा केदार की डोली विश्वनाथ मंदिर के गुप्तकाशी तक पहुंची. जिसका संसारी, विद्यापीठ और गुप्तकाशी बाजार में फूल बरसा कर स्वागत किया गया.

इस तारीख को खुलेंगे चारधाम के कपाट
गंगोत्री, केदारनाथ-बद्रीनाथ समेत चारधाम के कपाट खुलने की तारीखों का ऐलान हो गया है. केदारनाथ धाम के कपाट आगामी 10 मई को सुबह 7 बजे खोले जाएंगे. जबकि बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई को ब्रम्हमुहूर्त में खोलने की तैयारी है. गंगोत्री धाम 10 मई को अक्षय तृतीया पर खोला जाएगा.

Tags: Chardham Yatra, Kedarnath Dham, Uttarakhand news

Source : hindi.news18.com